अमेरिका ने तालिबान को चेताया, सिर्फ सेना हटा रहे हैं, संबंध सुधारने के लिए काम जारी रहेगा

अमेरिका ने तालिबान को चेताया, सिर्फ सेना हटा रहे हैं, संबंध सुधारने के लिए काम जारी रहेगा

प्रेषित समय :16:55:04 PM / Wed, Jul 28th, 2021

नई दिल्ली. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और लगातार जारी संघर्ष को लेकर कहा कि अमेरिका अभी भी अफगानिस्तान में विकास कार्यों में लगा हुआ है. इसके साथ ही हमारा उद्देश्य संघर्ष का समाधान करने के लिए एक मंच पर लाने का है. ब्लिंकन ने कहा कि जब हम अफगानिस्तान से अपनी सेना हटा रहे हैं, तब भी हम अफगानिस्तान के साथ बंधे हुए हैं. वहां न सिर्फ हमारा मजबूत दूतावास है बल्कि ऐसे कई जरूरी कार्यक्रम भी हैं जो विकास और सुरक्षा सहायता के जरिए अफगानिस्तान  को आर्थिक रूप से समर्थन देते हैं. ब्लिंकन ने कहा कि हम अफगानिस्तान में संघर्ष के समाधान के लिए पार्टियों को एक साथ लाने के लिए काम करने की कूटनीति में जी-जान से जुटे हुए हैं.

ब्लिंकन ने तालिबान पर निशाना साधते हुए कहा, बलपूर्वक देश पर अधिकार करना और लोगों के अधिकारों का हनन करना उन उद्देश्यों को प्राप्त करने का मार्ग नहीं है. उन्होंने कहा कि केवल एक ही रास्ता है और वह है बातचीत की मेज पर संघर्ष को शांतिपूर्ण ढंग से हल करना. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि तालिबान का कहना है कि वह अंतरराष्ट्रीय मान्यता चाहता है, कि वह अफगानिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन चाहता है. शायद इसीलिए वह चाहता है कि उसके नेता दुनिया में स्वतंत्र रूप से यात्रा करें और प्रतिबंध हटा दिए जाएं.

ब्लिंकन ने आगे कहा कि तालिबान सिटी सेंटर्स में आगे बढ़ रहा है, अफगानिस्तान के लोगों पर उनके द्वारा अत्याचार किए जाने की खबरें भी सामने आ रही हैं जो कि काफी परेशान करने वाली बात है. उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से देश को लेकर उनके इरादों के अच्छा होने का संकेत नहीं है. ब्लिंकन ने कहा कि हम अफगानिस्तान में अभी भी प्रयास कर रहे हैं.

क्वाड पर चीन की तिरछी नजरों पर दिया जवाब

एंटनी ब्लिंकन ने क्वाड को लेकर लगातार सवाल उठा रहे चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि क्वाड क्या है? यह बहुत सरल है, लेकिन उतना ही जरूरी है. चार समान विचारधारा वाले देश लोगों के जीवन पर वास्तविक असर डालने वाले मौजूदा समय के कुछ सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों और स्वतंत्र और खुला इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने को लेकर काम करने के लिए एक साथ आ रहे हैं.

ब्लिंकन ने कहा कि क्वाड कोई सैन्य गठबंधन नहीं है. इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय नियमों और मूल्यों को मजबूत करते हुए क्षेत्रीय चुनौतियों पर मदद पहुंचाना है. ब्लिंकन ने कहा कि हमारे मुताबिक यह क्षेत्र में शांति, समृद्धि, स्थिरता का आधार है.

भारत को बताया विश्व की रक्षा के लिए ताकत

अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत के साथ अमेरिकी संबंधों को लेकर कहा कि हमारे मूल्य अमेरिका और भारत के संबंधों को मजबूत करते हैं. ब्लिंकन ने कहा कि हमारे लोकतंत्र की तरह भारत का लोकतंत्र भी अपने स्वतंत्र विचार वाले नागरिकों द्वारा संचालित है. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हम इसकी सराहना करते हैं. उन्होंने कहा कि हम भारतीय लोकतंत्र को एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत और विश्व की रक्षा के लिए एक ताकत के रूप में देखते हैं.

एंटनी ब्लिंकन ने आगे कहा कि हम मानते हैं कि हमारे अपने से शुरू होकर हर एक लोकतंत्र प्रगति पर है. उन्होंने कहा कि जब हमने इन मुद्दों पर चर्चा की, तो मैं इसे विनम्रता के शुरुआती बिंदु से शुरू करता हूं. उन्होंने कहा कि हमने उन चुनौतियों को देखा है जिनका हमारे अपने लोकतंत्र ने सामना किया और आज भी कर रहा है. सभी लोकतंत्रों के लिए इसके एक ही मायने हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के यूटा में रेतीला तूफान, 20 गाड़ियां आपस में टकराईं, सात लोगों की मौत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अमेरिका और ब्रिटेन को चेतावनी, कहा- हमारी सेना हमले के लिए तैयार

मुकेश अंबानी ने आर्थिक उदारीकरण के 30 साल के पूरे होने पर कहा- 2047 तक अमेरिका, चीन के समकक्ष होगा भारत

कोरोना के बीच अमेरिका में आई नई मुसीबत, लाइलाज Candida Auris के मामलों ने डराया

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन 27 जुलाई को आयेंगे भारत, पीएम-और विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

अमेरिका ने अफगानिस्तान में की एयर स्ट्राइक, तालिबान के ठिकानों को किया तबाह

Leave a Reply