असम-मिजोरम विवाद सुलझाने के लिए गृह मंत्रालय की बैठक में बनी सहमति, अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती, बातचीत जारी

असम-मिजोरम विवाद सुलझाने के लिए गृह मंत्रालय की बैठक में बनी सहमति, अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती, बातचीत जारी

प्रेषित समय :20:47:47 PM / Wed, Jul 28th, 2021

नई दिल्ली. असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद दशकों पुराना है. लेकिन सोमवार से पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि दोनों राज्यों के बीच अन्तरराज्यीय विवाद ने हिंसा का रूप लिया हो. इस विवाद में सोमवार को असम के छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए, जबकि पचास से अधिक लोग घायल हुए. दोनों राज्यों के बीच जारी तनाव के बीच अब गृह मंत्रालय की तरफ से एक बड़ी जानकारी दी गई है.

केंद्रीय गृहमंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अब दोनों ही राज्य शांतिपूर्ण और सौहार्द तरीके से विवाद को सुलझाने के लिए सहमत हो गए हैं. इसके साथ ही अब दोनों ही राज्यों में विवादित स्थल से लोकल पुलिस की तैनाती हटाई जाएगी और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी.

गृहमंत्रालय में ढाई घंटे तक चली बैठक

बुधवार को दोनों ही राज्यों के प्रतिनिधियों ने गृहमंत्रालय में मुलाकात की और दोनों ही राज्य आपसी सहमति से विवाद को सुलझाने में सहमत हुए. दोनों ही राज्यों के प्रतिनिधियों की गृहमंत्रालय के अधिकारियों के साथ करीब ढाई घंटे तक बैठक चली. इसमें असम और मिजोरम दोनों ही राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और दूसरे कई आलाधिकारी मौजूद थे.

बैठक के बाद यह निर्धारित हुआ कि अब दोनों ही प्रदेशों की सीमा पर अब केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी. भविष्य में दोनों ही प्रदेश किसी भी विवादित मुद्दे को हल करने के लिए बातचीत का दौर जारी रखेंगे. दोनों ही राज्य मौजूदा हालात में कोई बीच का रास्ता तलाशने पर भी सहमत हुए. गृहमंत्रालय में बातचीत के बाद अब दोनों ही राज्यों के विवादित स्थल से पुलिस बल को भी हटा लिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम सरकार ने जलियांवाला बाग वाली घटना से की फायरिंग की तुलना, CRPF की दो कंपनियां तैनात

असम-मिजोरम बॉर्डर पर फायरिंग, जमीन विवाद में दोनों राज्यों की पुलिस और नागरिक भिड़े, आंसू गैस और लाठियां चली, 6 जवान मारे गए

असम में मुस्लिम बहुल इलाकों में जन्म दर को नियंत्रित करेगी जनसंख्या सेना: सीएम हिमंत बिस्व शर्मा

असम में लेडी डॉक्टर एक साथ कोरोना के दो वेरिएंट से संक्रमित, भारत में मिला पहला केस

असम: हिंदू, जैन और सिख बहुल इलाके या मंदिर के 5KM के दायरे में नहीं बिकेगा बीफ

असम में झूठ बोलकर शादी करने के खिलाफ लाएंगे कानून, सभी के लिए होगा एक समान: हिमंत बिस्व सरमा

Leave a Reply