UP: खत्म होंगे 13 विभागों के 48 पुराने कानून, 31 जुलाई तक खत्म करने पर सहमति

UP: खत्म होंगे 13 विभागों के 48 पुराने कानून, 31 जुलाई तक खत्म करने पर सहमति

प्रेषित समय :07:46:04 AM / Tue, Jul 27th, 2021

लखनऊ.  यूपी के पुराने कानूनों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सरकार उन सभी 48 कानूनों को खत्म करने जा रही है जो सदियों पहले बने थे. 13 विभागों के 48 कानून 31 जुलाई से पूरी तरह से खत्म हो  जाएंगे. इसमें एक्साइज डिपार्टमेंट के 18 नियम और अधिनियमन भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इस पर अधिकारियों की भी सहमति बन चुकी है. अब इन्हें कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर खत्म करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

राज्यों में विभाग बनने के साथ ही जरूरत के हिसाब से नियम और अधिनियम बनाए गए थे. आज के समय में इन नियमों की जरूरत खत्म सी हो गई है. दरअसल मौजूद परिस्थितियों और जरूरतों के हिसाब से नियम मौजूद हैं. इसके साथ ही दूसरे विभागों को भी जिम्मेदारी दी गई है. अब जो नियम फिलहाल अमल में नहीं आ रहे हैं केंद्र ने ऐसे नियमों को खत्म करने की पहल की है. साथ ही राज्यों को भी इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं.

पुराने नियमों को खत्म करने के लिए औद्योगिक विभाग के नेतृत्व में परीक्षण किया गया है. इसके साथ ही सभी विभागों से इस बारे में लिस्ट मांगी गई थी कि उनके यहां कितने नियम और अधिनियम हैं, जिनकी जरूरत फिलहाल नहीं है. सभी विभाग अपने राज्यों की लिस्ट सौंप चुके हैं. अब इसी के आधार पर पुराने नियम-कानून खत्म करने को लेकर तय किया जाएगा.

कैबिनेट में पास होगा प्रस्ताव

केंद्र सरकार ने पुराने कानूनों को खत्म करने को लेकर राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए थे. साथ ही ऐसे नियमों की लिस्ट भी मांगी गई थी, जो फिलहाल अमल में नहीं लाए जा रहे हैं. सरकार इन कानूनों को 31 जुलाई तक खत्म करने की प्लानिंग कर रही है. इसे लेकर सहमति भी बन गई है, कैबिनेट में इस पर प्रस्ताव लाया जाना बाकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के फिरोजाबाद में विद्युत करंट लगने से 3 युवकों की मौत, 6 घायल

यूपी के फतेहपुर में टला बड़ा हादसा, टार्च जलाकर सो गया गेटमैन, सिग्नल देखकर दौड़ती रहीं कई ट्रेनें

यूपी में भारतीय किसान यूनियन नेता की हत्या, चौराहे पर किया धारदार हथियार से हमला

महाराष्ट्र, केरल समेत इन 11 राज्यों से यूपी आने वालों पर नए नियम लागू

यूपी में सभी बड़े नेताओं को विस चुनाव में उतारेगी बीजेपी, गोरखपुर से लड़ सकते हैं सीएम योगी

राहुल गांधी बोले पसंद नहीं यूपी का आम, CM योगी ने कहा- आपका टेस्ट ही विघटनकारी है

पीएम मोदी यूपी को देंगे 9 नए मेडिकल कॉलेजों की सौगात, 30 जुलाई को करेंगे लोकार्पण

Leave a Reply