अच्छी नींद के लिए इन फूड्स को डाइट में कर सकते हैं शामिल

अच्छी नींद के लिए इन फूड्स को डाइट में कर सकते हैं शामिल

प्रेषित समय :07:55:46 AM / Tue, Jul 27th, 2021

नींद की कमी एक आम समस्या है. अक्सर तनाव और खराब जीवनशैली इसके मुख्य कारण हैं. बहुत से लोग अच्छी नींद के लिए नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं. इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा आप कई तरह के हेल्दी फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रात में अच्छी नींद के लिए सोने से पहले आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खसखस दूध – जिन लोगों को रात में सोने में कठिनाई होती है उनके लिए खसखस का ड्रिंक बहुत प्रभावी होता है. ये ड्रिंक खसखस और गर्म दूध से बनता है. नींद की कमी से पीड़ित लोग इसका सेवन कर सकते हैं. सोने से पहले गर्म दूध आपके पेट के लिए अच्छा माना जाता है और खसखस आपके शरीर पर शांत प्रभाव डालता है. ये ड्रिंक तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है और गहरी नींद लाता है. इसे नियमित रूप से सोने से 30-40 मिनट पहले पिएं .

कैमोमाइल चाय – सोने से पहले कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. ये आपकी चिंता को शांत करता है और बेहतर नींद में मदद करता है. इसमें अपीजेनिन होता है. ये एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जो नींद में सुधार करता है. सोने से पहले ग्रीन टी या मिल्क टी पीने से बचें और इसके बजाय इस हर्बल टी का सेवन करें.

बादाम – ये मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, मांसपेशियों को आराम देता है, बादाम हार्मोन मेलाटोनिन का एक स्रोत है. ये आपके नींद के साइकल को बेहतर बनाने में मदद करता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है जो एक प्राकृतिक नींद लाने वाला है.

शकरकंद –  केले की तरह ही, शकरकंद भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है. ये आवश्यक पोषक तत्व आपको आराम देने में मदद करते हैं जो नींद लाने में मदद करते हैं. शकरकंद भी कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है जो अनिद्रा को दूर करने में भी मदद करता है. आप रात के खाने में शकरकंद को बेक करके, स्टीम करके और इससे कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपी बनाकर खा सकते हैं.

केला –  केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है. जब भी आप तनाव में हों या चिंता में हों तो केले का सेवन कर सकते हैं. केले में मौजूद विटामिन बी6 आपके शरीर के मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है जिससे नींद आने में मदद मिलती है. ये फल कार्ब का एक अच्छा स्रोत है जो नींद के लिए फायदेमंद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सप्‍ताह भर में घटेगा वजन अगर डाइट में फॉलो करेंगे ये 6 बातें

वजन घटाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, डाइट में शामिल करें ये चीजें

एक्स्ट्रा प्रोटीन डाइट के बाद अब पहलवान सुशील कुमार ने की टीवी की डिमांड

लो कार्बोहाइड्रेट डाइट से घटाएं बैली फैट, तेजी से छंट जाएगी चर्बी

40 की उम्र के बाद ऐसा हो पुरुषों का डाइट प्लान, रहेंगे स्वस्थ दिखेंगे यंग

कोविड से कर रहे हैं रिकवरी तो डाइट में जरूर शामिल करें पनीर

Leave a Reply