सरकार संसद में पेश कर सकती है आक्सीजन की कमी से हुई मौतों के आंकड़े, राज्यों से मांगे आंकड़े

सरकार संसद में पेश कर सकती है आक्सीजन की कमी से हुई मौतों के आंकड़े, राज्यों से मांगे आंकड़े

प्रेषित समय :18:53:17 PM / Tue, Jul 27th, 2021

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने राज्यों से कोरोना वायरस की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के चलते जान गंवाने वालों के आंकड़े मांगे हैं. सूत्रों ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. ये आंकड़े 13 अगस्त को खत्म होने जा रहे संसद के मानसून सत्र से पहले सदन में पेश किए जा सकते हैं. बता दें अप्रैल-मई में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते ऑक्सीजन की कमी से हो रही मौतों के मामले सामने आए थे.

हालांकि केंद्र सरकार ने मानसून सत्र की शुरुआत में ही सदन में कहा था कि उसकी जानकारी में देश में ऑक्सीजन की कमी के चलते एक भी मौत नहीं हुई है. सरकार के इस बयान की काफी आलोचना भी हुई थी. केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि देश के कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान किसी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में विशेष रूप से ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत का कोई भी मामला सामने नहीं आया, लेकिन दूसरी लहर के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई.

सरकार के मुताबिक यह मांग पहली लहर में 3095 मीट्रिक टन की तुलना में लगभग 9000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई, जिसके बाद केंद्र को राज्यों के बीच समान वितरण की सुविधा के लिए कदम उठाने पड़े. इस सवाल के जवाब में कि क्या दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण सड़कों और अस्पतालों में बड़ी संख्या में कोविड ????-19 मरीजों की मौत हुई, स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश नियमित रूप से केंद्र को कोरोना मामलों और उनसे हुई मौतों की संख्या की रिपोर्ट करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली–एनसीआर में जोरदार बारिश, मानसून में दूसरी बार ऑरेंज अलर्ट जारी

अभिमनोजः दिल्ली के दरवाजे खोले, लेकिन किसान तो लखनऊ चल दिए?

भारत की सिल्वर गर्ल मीराबाई चानू स्वदेश लौटी, दिल्ली एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत, एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया

दिल्ली में लोगों को फर्जी नोटिस भेजकर ठगने वाले तीन गिरफ्तार, पॉर्न देखने के लिए जुर्माना भरने की देते थे धमकी

राकेश टिकैत की सरकार को चेतावनी, अगर मांग नहीं मानी तो लखनऊ को दिल्ली बना देंगे, कर देेंगे चारों ओर से घेराव

Leave a Reply