अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन 27 जुलाई को आयेंगे भारत, पीएम-और विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन 27 जुलाई को आयेंगे भारत, पीएम-और विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

प्रेषित समय :13:12:07 PM / Sat, Jul 24th, 2021

वाशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन मंगलवार 27 जुलाई को भारत दौरे पर आ रहे हैं. वह दो दिनों तक 27 और 28 जुलाई को भारत की यात्रा पर रहेंगे. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन 27 जुलाई को दो दिन की यात्रा पर भारत पहुंचेंगे. इस दौरान ब्लिंकन, पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे

अमेरिकी विदेश मंत्री अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर से से भी मुलाकात करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के चुनाव के बाद और ब्लिंकन के अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भारत दौरे में सुरक्षा, रक्षा, साइबर और आतंकवाद विरोधी सहयोग के विस्तार के एजेंडे समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे. अमेरिका विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा कि यह नए शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की भारत की पहली यात्रा है, जो एशिया में एक महत्वपूर्ण अमेरिकी सहयोगी है. ब्लिंकन सोमवार शाम वाशिंगटन से रवाना होंगे और मंगलवार 27 जुलाई देर रात नई दिल्ली पहुंचेंगे. बुधवार 28 जुलाई को अमेरिका विदेश मंत्री, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे.

दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के राज्य ब्यूरो के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने कहा कि भारत की यात्रा में एजेंडे के विषयों मेंसुरक्षा, रक्षा साइबर और आतंकवाद विरोधी सहयोग का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा. थॉम्पसन ने यह भी कहा कि सचिव ब्लिंकन और रक्षा सचिव ल्योड ऑस्टिन इस वर्ष के अंत में वार्षिक यूएस इंडिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में अपने भारतीय समकक्षों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में 9 लोगों पर लगा चीन के लिए जासूसी करने का आरोप

तालिबान के बढ़ते कदम से अमेरिका बदल सकता है अफगानिस्तान से फौज वापसी का इरादा

अमेरिका ने भारत को सौंपे घातक MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स

फाइजर, मॉडर्ना के टीके भेजने के लिए तैयार अमेरिका, भारत सरकार की मंंजूरी का इंतजार

अमेरिका के टेक्सास में पुलिस और गनमैन के बीच फायरिंग, एक अधिकारी की मौत, तीन घायल

अमेरिका में आसमान से बरस रही आग, डेथ वैली में तापमान 56 डिग्री

अमेरिका ने ब्लैकलिस्ट की चीनी कंपनियां, गुस्साए ड्रैगन ने कहा- जबाव देंगे

Leave a Reply