महाराष्ट्र सरकार का सरकारी कर्मचारियों को फरमान- दफ्तर में जरूरी हो तभी करें मोबाइल का इस्तेमाल

महाराष्ट्र सरकार का सरकारी कर्मचारियों को फरमान- दफ्तर में जरूरी हो तभी करें मोबाइल का इस्तेमाल

प्रेषित समय :11:51:42 AM / Sat, Jul 24th, 2021

मुंबई. देशभर में इजराइल के स्पाइवेयर पेगासस की चर्चा के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अपने कर्मचारियों से ऑफिस में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत कर्मचारियों से कहा गया है कि वे ऑफिस के दौरान कम से कम मोबाइल का इस्तेमाल करें.

साथ ही कहा गया है कि ऑफिस में मोबाइल के बदले लैंडलाइन को ही प्राथमिकता दें. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि आधिकारिक काम के लिए जरूरी होने पर ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाए.

सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि स्पाइवेयर पेगासस का बिना जिक्र करते हुए आदेश में कहा गया है कि ऑफिस में मोबाइल फोन का बेवजह इस्तेमाल सरकार की छवि खराब करता है. अगर मोबाइल फोन का उपयोग करना है तो टेक्स्ट मैसेज का अधिक उपयोग किया जाना चाहिए. और इन उपकरणों के माध्यम से बातचीत यथासंभव कम होनी चाहिए. सरकार ने कहा कि ऑफिस के दौरान मोबाइल के जरिए सोशल मीडिया का उपयोग सीमित होना चाहिए.

गाइडलाइन में आगे कहा गया है कि मोबाइल फोन पर पर्सनल कॉल का जवाब ऑफिस से बाहर निकलकर दिया जाना चाहिए. आदेश में ये भी कहा गया है कि लोगों को ध्यान में रखते हुए मोबाइल फोन पर बातचीत विनम्र और कम आवाज में होनी चाहिए.  आदेश में ये भी कहा गया है कि निर्वाचित प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों के कॉल का जवाब बिना देर किए देना चाहिए. आधिकारिक बैठकों के दौरान या वरिष्ठ अधिकारियों के कमरों के अंदर मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर होना चाहिए. सरकार ने सलाह दी है कि मीटिंग के दौरान इंटरनेट ब्राउजिंग, मैसेज चेक करने और ईयरफोन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में भारी बारिश जबलपुर-कोयम्बटूर एक्सप्रेस रद्द

चक्रवात के कारण पानी के बादल महाराष्ट्र से बैतूल, छिंदवाड़ा होते हुए जबलपुर की ओर बढ़ा, रेड एलर्ट जारी

महाराष्ट्र : बारिश से कोंकण में रेल सेवा प्रभावित होने से 6000 यात्री फंसे, नदियां उफान पर

महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ जबरन वसूली का मामला दर्ज

मप्र-महाराष्ट्र बॉर्डर के नंदुरबार में खाई में गिरी टेंपो ट्रैक्स, 8 लोगों की मौत

महाराष्ट्र: नवाब मलिक बोले- एनसीपी और बीजेपी नदी के दो छोर, दोनों का एक साथ आना असंभव

Leave a Reply