कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

प्रेषित समय :09:06:40 AM / Sat, Jul 24th, 2021

COVID-19 वायरस ने न केवल लोगों के स्वास्थ्य बल्कि उनकी नियमित दिनचर्या को भी प्रभावित किया है. घर से काम करने की बात हो या सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की, इस तरह के कुछ शब्द सभी के लिए एक तरह से बिल्कुल सामान्य हो गया है. इस बीच जहां लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और अपने आस-पास अपने परिवार की देखभाल करने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं एक चीज की उपेक्षा की जाती है और वो है मानसिक स्वास्थ्य.

इस समय के दौरान, डॉक्टरों ने महसूस किया है कि बहुत से लोग सामाजिक चिंता, एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं, जहां हर दिन सामाजिक संपर्क चिंता, भय या शर्मिंदगी की वजह बनते हैं. इसलिए, सामाजिक चिंता को दूर करने के लिए विशेषज्ञ पांच चीजें लेकर आए हैं. 

सांस लेने की टेक्नीक की कोशिश करें

आराम को बढ़ावा देने या तनाव या चिंता के हमलों से निपटने के लिए अक्सर श्वास टेक्नीक की सिफारिश की जाती है. जब आप सांस लेते हैं, तो आपके ब्लड सेल्स ऑक्सीजन प्राप्त करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं. हालांकि, जब लोग चिंतित होते हैं, तो वो छाती से तेज, उथली सांसें लेते हैं. जब भी आप चिंतित हों तो अपने श्वास पर ध्यान दें. सांस अंदर लें, सांस रोककर रखें और 5 तक गिनें और फिर सांस छोड़ें. अगर आप इसे 70-80 बार करते हैं, तो आप निश्चित रूप से शांत महसूस करेंगे.

उन लोगों के साथ रहें जो आपको खुश करते हैं 

याद रखें, आपके आस-पास कुछ भी नहीं बदलेगा. सामाजिक स्थिति जस की तस बनी रहेगी. तो, सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक ऐसी सामाजिक स्थिति के लिए पूरी तरह से योजना बनाएं जो आपको परेशान करे. उदाहरण के लिए, अगर ये डेट पर जाने की बात है, तो आपको इसके हर पहलू के लिए योजना बनानी चाहिए.

सकारात्मक बातों को लिखना

आपको दिन भर में आपके साथ हुई सकारात्मक बातों को लिखना चाहिए. एक चीज जो चिंता का बहुत मुकाबला करती है वो है कृतज्ञता. शुरुआत में, ये थोड़ा नकली लग सकता है और इसके लिए बहुत कोशिश करने की जरूरत हो सकती है, लेकिन फिर भी आपको इसे जरूर करना चाहिए.

रोजाना कसरत करें

जब हम चिंतित महसूस करते हैं, तो हमारे शरीर को लड़ाई या उड़ान के लिए तैयार किया जाता है, और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जारी करता है. ये हाई ब्लडप्रेशर, एक रेसिंग हार्ट और पसीना पैदा कर सकता है. एक्सरसाइज हमें उस नकारात्मक एनर्जी को जलाने में मदद कर सकता है, जो हमारे ज्यादा प्रीमिटिव दिनों में, या तो भागने, या लड़ने, एक खतरे के लिए इस्तेमाल की जाती थी.

एक चिकित्सक से परामर्श लें

कम्यूनिकेशन सभी मेंटल हेल्थ कंडीशन्स की कुंजी है. अपनी भावनाओं को साझा करना और अपने आस-पास के लोगों से बात करना उचित है. कभी-कभी सुनना भी अहम होता है. कल्पना कीजिए कि कुछ आपकी चिंता को ट्रिगर कर रहा है, जो आपके बारे में नकारात्मक विचारों का परिणाम है जो आपके दिमाग में बार-बार आते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Leave a Reply