आज का दिन: शनिवार 24 जुलाई 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

आज का दिन: शनिवार 24 जुलाई 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

प्रेषित समय :20:00:41 PM / Fri, Jul 23rd, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी 
* ऐस्ट्रो डायरी एक तरह का रिकॉर्ड है जो भविष्य की गणना के लिए भूतकाल की जरूरी जानकारियां उपलब्ध करवा सकता है.
* आमतौर पर वैकल्पिक ज्योतिष... अंक शास्त्र, लकी डे, लकी नंबर, अमावस्या/पूर्णिमा प्रभाव जैसी जानकारी व्यक्ति याद करके काम चला लेता है लेकिन यदि प्रतिदिन का रिकॉर्ड रखा जाए, तो योग्य व्यक्ति द्वारा अनालिसेस करके कई महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाई जा सकती हैं.
* कृष्णपक्ष/शुक्लपक्ष और चन्द्र आधारित रिकॉर्ड/जानकारियां यह बता सकती हैं कि कौन सी तिथियां और कौन सी राशि का चन्द्र अच्छा/मध्यम/खराब प्रभाव दे रहा है.
* इसी तरह किसी ग्रह के गोचर का प्रभाव भी ऐस्ट्रो डायरी की जानकारी से पता किया जा सकता है.
* कई बार व्यक्ति विशेष के जन्म समय में फर्क होता है, ऐसे समय में एस्ट्रो रिकॉर्ड से समय संशोधन भी संभव है.
* एस्ट्रो डायरी के रिकॉर्ड से निष्कर्ष निकालना ज्योतिष की क्षमता पर निर्भर है!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज  शांति से बैठकर सोचे व विचार करें कि क्या बदलाव लाने की है. बिजनेस व नौकरी में सबकुछ सामान्य रहेगा. ना अधिक लाभ होंगे न ही हानि. किसी से प्रेम-बंधन में बंधने के चांसेज हैं. जीवनसाथी की उम्मीद पर खरा उतरने में  परेशानी होगी. किसी के आने से मन दुखी होगा.

वृष राशि:- आज  दिन बहुत अच्छा गुजरेगा. हर तरह की मुसीबत का हल ढ़ूढ लेंगे. बिजनेस में बांधा नहीं के बराबर आएगी. नौकरी में उन्नति होगी. रिश्तों के लेकर ज्यादा संवेदनशील हैं. परिवार को सहयोग और मनोरंजन करेंगे. रिश्तों में कोई अनिश्चितता रहने से दिन उलझनों से भरा रहेगा. ऑफिस में नए दायित्व मिलेंगे.
 
मिथुन राशि:- आज  घूमने की योजना बनाएंगे. नौकरी में गलतफहमी होने की संभावना है सावधान रहें, किसी दूसरे के कामों की जिम्मेदारी अपने सिर पर ना लें.पत्नी को किसी खास दोस्त से मिलाएंगे. जिसके आने से आपके जीवन में खुशियां आएंगी. संतान सुख भी मिल सकता है.

कर्क राशि:- आज  जातक प्रेम प्रसंग के लिए बढ़िया रहेगा. प्रेम संबंध में शादी के बंधन में बंधने की पूरी संभावना होगी. परिवार या भाई-बहनों के साथ संबंध मजबूत होंगे. नए प्रोजेक्ट मिलने से नौकरी में सब आपकी ही बातें करेंगे. बिजनेस हो या नई नौकरी सब आपकी तरक्की का रास्ता का खोलेगा.

सिंह राशि:- आज  जातक  को किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है भविष्य में ये के बहुत मददगार होगा. दोस्ती में जो मनमुटाव हैं उन्हें दूर करने के लिए अच्छा दिन है. करियर में अच्छी संभावनाएं हैं , जरुरत से ज्यादा परिश्रम करने की जरूरत है. परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे.

कन्या राशि:- आज  जातक को बहुत से जरूरी मुद्दों पर बात करनी होगी,  वाणी पर सयंम रखें.और ऐसी कोई बात ना बोलें जो किसी को बुरी लग जाए. खाने-पीने पर ध्यान दें. नौकरी में सहयोगियों से सहयोग की प्राप्ति होगी जिससे आप अच्छे ढंग से अपना काम कर पाएंगे. परिवार व बच्चों से सहयोग मिलेगा.

तुला राशि:- आज  जातक को लड़ाई-झगड़े से थोड़ा बच कर चलें. हालात के हिसाब से काम करेंगे. बिजनेस व नौकरी में सबकुछ आपके हिसाब से होगा. प्रेम संबंध किसी तीसरे के आने से बनने से पहले बिगड़ जाएगा. सेहत का ख्याल रखें. जमीन या मकान की खरीद कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि:-  आज  जातक को धैर्य के साथ काम करें. दोस्तों पर आंखमूंद कर विश्वास ना करें. अनजाने कोई बड़ी गलती होने से परेशान रहेंगे. नौकरी में अभी काम के प्रति जो समर्पण का भाव है वो भविष्य में आपके लिए लाभवर्धक है. सेहत का ख्याल रखें. बाहर का खाना ना खाएं. रिश्तों में जो समस्याएं आई हैं वो दूर हो रही हैं. खर्च पर नियंत्रण रखें.
 
धनु  राशि:- आज  जातक को किसी  यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे. इससे परिवार में खुशी की झलक दिखेगी. ऑफिस में सब आपके काम की सराहना करें,लेकिन बिजनेस में अपनों से धोखा मिलेगा. किसी से प्यार इजहार करेंगे जो आपके पक्ष में होगा. बच्चों को सही मार्गदर्शन देंगे.

मकर राशि:- आज  जातक के लिए बहुत अच्छा है . सब जातक के कामों और हुनर के कायल रहेंगे. देश से बाहर यात्रा व नौकरी, बिजनेस का योग बन रहा है. जीवनसाथी के प्रति आपका अगाध प्रेम झलकेगा. बच्चे की पढाई को लेकर निश्चिंतता दिखेगी.मां लक्ष्मी की कृपा बरसने का दिन है.

कुम्भ राशि:- आज  जातक को आपको सबकुछ रंगीन लगेगा. परिवार व दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाएंगे. इससे प्यार व समर्पण बढ़ेगा.  नौकरी में सतर्क रहे, कोई है आपके ऑफिस में जो आपके कामों से ईर्ष्या रखता है. बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे व जीतेंगे. प्यार के लिए दिन बढ़िया है. किसी खास चीज की खरीददारी करेंगे.

मीन राशि:- आज  जातक को भाग्य का साथ मिलेगा, निवेश के लिए समय अच्छा है यहां से लाभ हो सकता है. काम का तनाव बहुत ज्यादा रहेगा. लेकिन हंसते-हंसते सब कर लेंगे. परिवार के लिए निकाल समय भी निकालेंगे.कला के क्षेत्र में नाम करेंगे.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल                  पहला- लाभ
दूसरा- शुभ                   दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग                  तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग                 चौथा- अमृ
पांचवां- चर                    पांचवां- चर
छठा- लाभ                     छठा- रोग
सातवां- अमृत                सातवां- काल
आठवां- काल                 आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 
शनिवार, 24 जुलाई, 2021
गुरु पूर्णिमा
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 13:39:36
मास आषाढ
तिथि पूर्णिमा - 08:08:37 तक
नक्षत्र उत्तराषाढ़ा - 12:40:48 तक
करण बव - 08:08:37 तक, बालव - 18:57:29 तक
पक्ष शुक्ल
योग विश्कुम्भ - 06:10:04 तक, प्रीति - 27:14:11 तक
सूर्योदय 05:37:36
सूर्यास्त 19:17:12
चन्द्र राशि मकर
चन्द्रोदय 19:52:00
चन्द्रास्त चन्द्रास्त नहीं
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:50 ए एम से 12:43 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नीतीश सरकार ने बकरीद में सामूहिक नमाज और मंदिर में सावन पूजा पर लगाई रोक

हर सोमवार भगवान शिव की पूजा ही नहीं वरन् माता पार्वती की पूजा भी परम फलदायक होती

शादी के बिना अधूरी नहीं है मेरी जिंदगी, जो चाहती हूं वो करती हूं: पूजा भट्ट

पूजाघर में मूर्तियां कभी भी प्रवेश द्वार के सम्मुख नहीं होनी चाहिए

गुजरात: जगन्नाथ रथ यात्रा से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने की पूजा, मंगल आरती में लिया हिस्सा

Leave a Reply