डैंड्रफ से हैं परेशान तो आजमाएं शहद से बने होममेड हेयर मास्क

डैंड्रफ से हैं परेशान तो आजमाएं शहद से बने होममेड हेयर मास्क

प्रेषित समय :10:28:32 AM / Thu, Jul 22nd, 2021

डैंड्रफ बालों की एक बहुत ही आम समस्या है. कुछ लोगों को बदलते मौसम जैसे सर्दी और बरसात में रूसी हो जाती है. इसका समय पर इलाज न किया जाए तो रूसी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. शहद रूसी के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है. रूसी के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें.

डैंड्रफ हटाने के लिए शहद और नारियल तेल का इस्तेमाल – नारियल तेल और शहद को एक साथ समान मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे से स्कैल्प की मसाज करें. अपने सिर के चारों ओर एक गर्म तौलिया लपेटें या शॉवर कैप पहनें. मास्क को 30-40 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें. डैंड्रफ के इलाज के लिए इस उपाय को शहद और नारियल तेल के साथ सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं.

एक कटोरी में 3-4 चम्मच हिना पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. मेहंदी के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और एक साथ मिलाएं. अपनी उंगलियों से हल्की मालिश करते हुए पूरे स्कैल्प पर हेयर मास्क लगाएं. इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें. इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. डैंड्रफ हटाने के लिए इस हेयर पैक को शहद के साथ हफ्ते में एक या दो बार लगाएं.

डैंड्रफ के इलाज के लिए एलोवेरा, नींबू का रस और शहद – एक कटोरी में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. इसमें एक चम्मच शहद और ताजा नींबू का रस मिलाएं. सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं, धीरे- धीरे मसाज करें और मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. शावर कैप पहनें. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें और हफ्ते में एक या दो बार इसे दोहराएं.

डैंड्रफ हटाने के लिए शहद और दही – एक कटोरी में, 4 चम्मच ताजा दही लें. इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस हेयर पैक को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. हफ्ते में एक या दो बार डैंड्रफ दूर करने के लिए इस उपाय को शहद के साथ दोहरा सकते हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

Leave a Reply