पमरे के जीएम ने इटारसी में सर्वसुविधायुक्त आरपीएफ महिला बैरक का किया उद्घाटन, दो लोको शेड का इंस्पेक्शन

पमरे के जीएम ने इटारसी में सर्वसुविधायुक्त आरपीएफ महिला बैरक का किया उद्घाटन, दो लोको शेड का इंस्पेक्शन

प्रेषित समय :20:47:10 PM / Mon, Jul 19th, 2021

भोपाल/जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने आज सोमवार 19 जुलाई को इटारसी स्टेशन पर महिला रेल सुरक्षा बल कर्मियों के लिए सर्वसुविधायुक्त नवनिर्मित बैरक का उद्घाटन कर बैरक में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया. इस अवसर पर पश्चिम मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती अर्चना सिंह, मंडल रेल प्रबन्धक श्री उदय बोरवणकर सहित सभी शाखा अधिकारी एवं पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित थे.

सर्व सुविधा युक्त 20 बिस्तरों वाली इस बैरक में टीवी, वाटर कूलर, आरओ, डाइनिंग टेबल, मेस के बर्तन, सोफा सेट, सेंटर टेबल, सीसीटीवी कैमरे, कर्मचारियों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. इस अवसर पर बैरक परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया. इस अवसर पर महाप्रबंधक नें स्टेशन की संरक्षा एवं सुरक्षा तथा स्टेशन की साफ सफाई से जुड़े कार्यों का जायजा लिया और बेहतर रख रखाव तथा जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध कराने के सम्बंध में अधिकारियों को निर्देश दिए.

तत्पश्चात महाप्रबंधक नें डीजल लोको शेड पहुँचकर शेड का निरीक्षण किया. डीजल शेड में विद्युत लोको अनुरक्षण के लिए किये जा रहे प्रयासों को दिखाया गया. इस दौरान, सेन्ट्रीफ्यूगल आयल फिल्ट्रेशन मशीन का उद्घाटन किया गया जो विद्युत लोको की विश्वसनीयता बनाये रखने में सहायक होगी. शेड में विद्युत लोको के सभी अनुसूची फॉर्म को डिजिटल तरीके से तैयार कर जमा किया जा रहा है, जो भारतीय रेल में यह सर्वप्रथम उपलब्धि है और महाप्रबंधक ने सराहना की. शेड द्वारा रद्दी से भरे जर्जर अवस्था के पुराने को शेड स्तर पर मरम्मत कर विद्युत लोको अनुरक्षण हेतु व्यवस्थित रूप से तैयार किया गया है, जिसका महाप्रबंधक ने निरीक्षण किया एवं इस पहल की सराहना की. शेड के टेस्ट रूम में विद्युत लोको में प्रयोग होने वाली विभिन्न प्रकार के रिले के परीक्षण हेतु टेस्ट बेंच शेड द्वारा स्वयं बनाई गई है, जिसका महाप्रबंधक ने उद्घाटन किया एवं इस अभिनव कार्य की प्रशंसा की. इस कार्य से लोको अनुरक्षण में लगने वाले समय को कम किया जा सकेगा एवं लोको की विश्वसनीयता में संवर्धन होगा.

इस अवसर पर पश्चिम मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती अर्चना सिंह ने शेड में नवगठित महिला समूह तापसी की सदस्याओं से वार्तालाप किया एवं तापसी द्वारा किये जा रहे क्रियाकलापों की जानकारी प्राप्त की एवं उन्हें प्रोत्साहित किया. इस अवसर पर दीप प्रज्वलन कर शेड में आजादी का अमृत महोत्सव का द्वितीय चरण का शुभारंभ किया गया.

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक ने अपने संबोधन में शेड के सभी प्रयासों की सराहना की एवं आगे के लिए मार्गदर्शन दिया. पश्चिम मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा ने शेड में नवगठित तापसी ग्रुप एवं इनके प्रयासों की सराहना की एवं आगे के कार्यक्रमों के लिए शुभकामनाएं दीं. महाप्रबंधक ने शेड में किये गए उत्कृष्ट कार्यों से प्रसन्न होकर शेड के लिये नगद पुरस्कार घोषित किया. इस अवसर पर महाप्रबंधक एवं सभी अधिकारियों तथा महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा द्वारा शेड की नर्सरी में तैयार मुनगा के पौधों का लोको फोरमैन कार्यालय में रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.  एसी लोको शेड पहुँचकर महाप्रबंधक नें एसी शेड का निरीक्षण किया. इस दौरान महाप्रबंधक नें टच स्क्रीन इन्फॉर्मेशन कियोस्क, स्टॉफ मित्र ऐप, मधुरम म्यूजिक सिस्टम का उद्घाटन किया और शेड की कार्य प्रणाली से खुश होकर नगद पुरस्कार की घोषणा की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गोंडवाना एक्सप्रेस से 22 किलो चांदी के बिस्कुट जब्द, आरपीएफ ने मालखेड़ी स्टेशन पर 3 को दबोचा, 3.40 लाख रुपए कैश जब्त

भोपाल ट्रेन पलटाने की साजिश, पटरियों पर रखा 2.5 मीटर लंबा लोहे का टुकड़ा, इंजिन क्षतिग्रस्त, आरपीएफ ने आरोपी को पकड़ा

निजी ट्रेनों की सुरक्षा का जिम्मा भी होगा आरपीएफ के पास, निजी सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर को 7 हजार रुपये की रिश्वत लेते सीबीआई ने पकड़ा, स्टेशन क्षेत्र में टपरा रखने के लिए मांगा था रुपये

शोपियां में पुलिस-सीआरपीएफ के संयुक्त दल पर आतंकियों का हमला, सुरक्षाबलों घेरा पूरा इलाका

Leave a Reply