हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें

प्रेषित समय :10:51:00 AM / Mon, Jul 19th, 2021

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. आज की इस बिजी जिंदगी में बहुत ही कम उम्र के लोग हार्ट संबंधी बीमारियों से जूझने लगे हैं. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट  के चलते लोग हार्ट की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. आपको बता दें कि जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है या फिर जो मोटापे शिकार होते हैं उनको दिल संबंधी समस्याओं का खतरा सबसे अधिक होता है. हार्ट से हमारे पूरे शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हार्ट में परेशानी होने लगती है.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज के साथ साथ हेल्दी डाइट का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है और सबसे जरूरी है हेल्दी ब्रेकफास्ट. दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही हल्के और हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में जो आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे.

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये रेसिपीज

ब्राउन ब्रेड सैंडविच

आप ब्राउन ब्रेड को अपने नाश्ते में शामिल कर अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं. ब्राउन ब्रेड से आप सैंडविच बना सकते हैं जो टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट साबित हो सकता है. ब्रेकफास्ट सैंडविच बनाने के लिए आप कई तरह की हरी सब्जियों का इस्‍तेमाल कर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

स्प्राउट चाट

स्‍प्राउट में ढेर सारे पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं. स्प्राउट हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. सुबह ब्रेकफास्ट में स्‍प्राउट को प्‍याज, टमाटर, हरी मिर्च के साथ मिलाकर आप खा सकते हैं. आप इसमें टैंगी स्वाद के लिए नींबू और ब्‍लैक पेपर भी मिला सकते हैं.

फ्रूट रायता

आप दही को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. दही और फलों का कॉन्बिनेशन पेट भरने के अलावा शरीर को हेल्दी बनाए रखता है. इससे हार्ट भी हेल्दी रहता है. प्रूट रायता को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसमें लो फैट होता है और एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी मौजूद होता है.

ओट्स का इडली

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने ब्रेकफास्ट में ओट्स को जरूर शामिल करें. ओट्स को आप कई तरह से बना कर खा सकते हैं. ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. ओट्स को आप दूध और फ्रूट्स के साथ खा सकते हैं. आप ओट्स की इडली बना सकते हैं. इडली बनाने के लिए उसमें सभी हरी सब्जियां मिलाकर उसे इडली के सांचे में रखकर बनाएं और फ्राई करके टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें.

मल्टीग्रेन इडली

मल्टीग्रेन इडली भाप में पकाई जाती है. इसमें सेहत के लिए फायदेमंद ग्रेन्स जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा शामिल किया जाता है. मल्टीग्रेन इडली बनाने के लिए आप इसमें ताजी सब्जियां भी मिला सकते है. यह हार्ट को स्वस्थ रखता है.

मिक्स फ्रूट ओट्स स्मूदी

आप ब्रेकपास्ट में स्मूदी को शामिल कर सकते हैं. स्मूदी आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास देती है. इसके अलावा ये टेस्टी और हेल्दी भी होती है. आप मिक्स फ्रूट ओट्स स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. यह आपके दिल का पूरा ख्याल रखेगा. मिक्स फ्रूट ओट्स स्मूदी बनाने के लिए आप केले ,दूध ,अनार ,दही और ओट्स को मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर झटपट तैयार कर सकते हैं.

एग वाइट ऑमलेट या एग व्हाइट भुर्जी

प्रोटीन से भरपूर अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के कई फायदे होते हैं. अंडे को एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है. ब्रेकफास्ट में अंडा खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन अंडे को खाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आप अंडे का पीला वाला भाग न खाएं, 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में बढ़ाई जा रही AIIMS की संख्या, हेल्थ सेक्टर का बजट किया दोगुना: पीएम मोदी

पाँच हजार युवाओं को हेल्थ असिस्टेंट की ट्रेनिंग देगी केजरीवाल सरकार

बंगले पर पैसा खर्च करने वाले नेताओं ने हेल्थ सेक्टर को मजबूत क्यों नहीं किया?

Leave a Reply