मुंबई में भारी बारिश का रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे भारी, अब तक 25 लोगों की मौत

मुंबई में भारी बारिश का रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे भारी, अब तक 25 लोगों की मौत

प्रेषित समय :19:22:08 PM / Sun, Jul 18th, 2021

मुंबई. महानगर में रातभर हुई भारी बारिश के कारण मकान गिरने की घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही वित्तीय राजधानी में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव के चलते लोकल ट्रेन सेवा तथा यातायात भी प्रभावित है. इस बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के नगर आयुक्त आईएस चहल से बात की और बचाव एवं राहत कार्यों का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों को बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), नगरपालिका कर्मियों, दमकल और पुलिसकर्मियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. बारिश के हालात को देखते हुए ठाकरे ने शाम 6 बजे एक बैठक भी बुलाई है.

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने भारी बारिश के चलते मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है तथा लंबी दूरी की कई ट्रेनों का या तो मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है या उनका अन्य स्टेशनों से परिचालन हो रहा है. दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक परिसर की दीवार ढहने से उसके नीचे दबकर 17 लोगों की मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि मुंबई में माहुल इलाके के वाशी नाका में देर रात करीब एक बजे एक पेड़ के गिर जाने से उससे सटे एक मकान की दीवार ढह गई. घटना में सात लोग घायल हो गए, जिन्हें पास के राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

लोकल ट्रेन सेवाएं स्थगित

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रातभर हुई भारी बारिश के कारण पटरियों पर जलभराव के कारण वित्तीय राजधानी में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को स्थगित कर दिया गया. उन्होंने कहा कि सुबह सेवा बहाल कर दी गई. इस बारिश ने 26 जुलाई, 2005 को 24 घंटे में 944 मिमी वर्षा होने की याद दिला दी. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की पृष्ठभूमि में मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

मुंबई में 6 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश

ग्रीन अलर्ट का अर्थ है कि कोई चेतावनी नहीं यानी अधिकारियों को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है और यह हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान होता है. रेड अलर्ट चेतावनी का संकेत है जो अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए कहता है. ऑरेंज अलर्ट बताता है कि अधिकारियों को तैयार रहना चाहिए. आईएमडी ने रविवार सुबह जारी अपने बुलेटिन में बताया कि जलवायु परिस्थितियों में अचानक बदलाव के कारण मुंबई में छह घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई.

मुंबई में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने शहर के लिए बारिश के पूर्वानुमान को ऑरेंज से रेड अलर्ट में भी बदल दिया है. आईएमडी ने कहा कि रविवार सुबह साढ़े छह बजे तक मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले 12 घंटों में 120 मिमी से अधिक बारिश हुई. इसने अनुमान जताया कि मुंबई में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी. आईएमडी के अनुसार अत्यधिक भारी वर्षा का अर्थ है कि 24 घंटों में 204.5 मिमी से अधिक की वर्षा और भारी वर्षा 115.6 मिमी से 204.4 मिमी वर्षा के बीच होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है नया सिस्टम, देश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

चेंबूर इलाके में भारी बारिश के बाद ढही दीवार, 11 लोगों की मौत

कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी

मुंबई में भारी बारिश, सड़कों पर भरा पानी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश के अधिकांश राज्यों में सक्रिय हुआ मानसून, उत्तराखंड और यूपी में अति बारिश की संभावना

पांच दिनों की देरी से मानसून ने पूरे देश को किया कवर, महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार

Leave a Reply