आपस में जुड़ेंगे सोमनाथ और काशी विश्वनाथ, गांधी नगर से वाराणसी के बीच चलेगी ट्रेन: पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

आपस में जुड़ेंगे सोमनाथ और काशी विश्वनाथ, गांधी नगर से वाराणसी के बीच चलेगी ट्रेन: पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रेषित समय :18:01:44 PM / Fri, Jul 16th, 2021

नई दिल्ली. पीएम मोदी ने गुजरात में कई राष्ट्रीय परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में होने वाले समारोह से जुड़े हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी. एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की. आज वडनगर भी इस विस्तार का हिस्सा बन चुका है. मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं.

उन्होंने कहा कि नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है. इस नई ब्रॉडगेज लाइन के बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है. प्रधानमंत्री ने कहा, भारत जैसे विशाल देश में रेलवे की भूमिका हमेशा से बहुत बड़ी रही है. रेलवे अपने साथ-साथ विकास के नए आयाम, सुविधाओं के नए आयाम लेकर भी पहुंचती है. ये बीते कुछ वर्षों का प्रयास है कि आज नॉर्थ ईस्ट की राजधानियों तक पहली बार रेल पहुंच रही है.

पीएम मोदी ने कहा, आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. टीएर 2 और टीएर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब वाईफआई सुविधा से लैस हो रहे हैं. सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखें तो ब्रॉड गेज पर अनमेंड क्रासिंग को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 21वीं सदी के भारत की ज़रूरत 20वीं सदी के तौर-तरीकों से पूरी नहीं हो सकती. इसलिए रेलवे में नए सिरे से रिफार्म की जरूरत थी. हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं बल्कि एक असेट के तौर पर विकसित करने के लिए काम शुरु किया. आज इसके परिणाम दिखने लगे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के स्वाभाविक विकास के लिए मनोरंजन के साथ-साथ उनके सीखने और उनकी क्रिएटिविटी को भी स्पेस मिलना चाहिए. साइंस सिटी एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो री-क्रिएशन और री-क्रिएटिविटी को आपस में जोड़ता है. इसमें ऐसी री-क्रिएशनल एक्टिविटीज हैं जो बच्चों में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देती हैं.

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी का संकल्प रेल का विकास करने का है. इसलिए देश में रेलवे को आगे ले जाना हमारा फर्ज है. उन्होंने कहा कि रेलवे को ग्रीन रेलवे बनाने का काम किया जा रहा है. रेलवे को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल का अहम योगदान रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: जगन्नाथ रथ यात्रा से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने की पूजा, मंगल आरती में लिया हिस्सा

पल-पल इंडिया ने मनसुख भाई को लेकर पिछले साल ही संकेत दिए थे! क्या गुजरात में सीएम फेस होंगे?

गुजरात के इस जिले में भैंसों ने जमकर पी शराब, मालिक को हुई जेल

शंकर सिंह वाघेलाः आधा गुजरात गरीब है! जनता को मुफ्तखोर कहने वाले खुद चोर हैं?

गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास झील से पर्यटकों के लिए खतरा बने 194 मगरमच्छों को हटाया गया

Leave a Reply