लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ उठाने इन जगहों पर करें माउंटेन बाइकिंग

लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ उठाने इन जगहों पर करें माउंटेन बाइकिंग

प्रेषित समय :07:48:02 AM / Fri, Jul 16th, 2021

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर पर्यटक आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं. इसके लिए आजकल माउंटेन बाइकिंग का क्रेज पर्यटकों में बढ़ा है. इससे संक्रमित होने का खतरा कम रहता है. अगर आप भी आने वाले दिनों में माउंटेन बाइकिंग की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन जगहों पर माउंटेन बाइकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं-

स्पीति घाटी

एडवेंचर के शौक़ीन लोगों के लिए स्पीति घाटी सबसे बेस्ट ऑप्शन है. साथ ही माउंटेन बाइकिंग के लिए भी स्पीति घाटी पॉपुलर है. अगर आप माउंटेन बाइकिंग का आनंद उठाना चाहते हैं, तो स्पीति घाटी जरूर जाएं. ट्रेकिंग के लिए काफी संख्या में पर्यटक स्पीति आते हैं. स्पीति घाटी के बेहद नजदीक धनकर झील है. पर्यटकों के लिए यह झील आकर्षण का केंद्र है. इस झील तक पंहुचने के लिए स्पीति घाटी से गुजरना पड़ता है.

नंदी हिल

कर्नाटक राज्य में नंदी हिल स्थित है. यह हिल माउंटेन बाइकिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. हर साल काफी संख्या में पर्यटक नंदी हिल बाइकिंग के लिए आते हैं. यह जगह बंगलुरु से नजदीक है. लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ़ उठाने के लिए नंदी हिल जरूर जाएं.

मनाली-लेह मार्ग

माउंटेन बाइकिंग का लुत्फ़ उठाने के लिए मनाली-लेह मार्ग की जरूर सैर करें. इस मार्ग पर आपकी स्टैमिना और उत्साह की असली परख हो सकती है. दुर्गम राह और ऊंची चोटी पर बाइकिंग करना आसान नहीं होता है. मनाली-लेह मार्ग पर बाइकिंग के दौरान शरीर को हायड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी साथ में रखें.

कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश

एडवेंचर के लिए कांगड़ा घाटी देशभर में पॉपुलर है. साथ ही कांगड़ा की खूबसूरती देखने लायक है. आमतौर पर कांगड़ा में जुझारू पर्यटक ही बाइकिंग का आनंद उठा पाते हैं. इसके लिए माउंटेन बाइकिंग पर जाने से पहले प्रैक्टिस जरूर करें. लॉन्ग वीकेंड पर बाइकिंग के लिए कांगड़ा की सैर जरूर करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओडिशा सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक, मंदिर में जल चढ़ाने पर भी रोक

आईएमए ने लिखा उत्तराखंड के सीएम धामी को पत्र: की कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने की मांग

UP में कांवड़ यात्रा पर नहीं लगेगा बैन, कांवड़ियों को मिलेगी सुरक्षा और सुविधा: CM योगी आदित्यनाथ

कड़ी सुरक्षा के बीच निकलेगी जगन्नाथ प्रभु की रथयात्रा, शुरू हुए सकाल धूप, खिचड़ी भोग नीति के अनुष्ठान

रथ यात्रा से पहले पुरी में 48 घंटे का कर्फ्यू, होटल कराए गए खाली

अहमदाबाद में रथयात्रा से पहले नेत्रोत्सव में शामिल हुए भाजता नेता

Leave a Reply