मस्कारा लगाते समय आई लैशेज का इस तरह रखें ध्यान

मस्कारा लगाते समय आई लैशेज का इस तरह रखें ध्यान

प्रेषित समय :09:07:56 AM / Fri, Jul 16th, 2021

महिलाएं अपनी आंखों का खास खयाल रखती हैं, क्योंकि किसी भी नजरे सबसे पहले आंखों पर जाती है. पिछले कुछ समय आई मेकअप का ट्रेंड भी काफी पॉपुलर हुआ है. आमतौर पर भी महिलाएं आंखों में आईलाइनर, काजल और मस्कारा का इस्तेमाल करती हैं. इससे आंखें बोल्ड और खूबसूरत नजर आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं मस्कारा खरीदते समय कुछ बातों का खास ध्यान  खना होता है नहीं तो आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं मस्कारा लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ज्यादातर लोग शायद जानते नहीं होंगे कि हमारी पलकों को भी मॉश्चराइज करने की जरूरत होती है. पलकों को नारियल तेल, अरंडी का तेल, जोजोबा तेल और वैसलिन की मदद से मॉश्चराइज कर सकते हैं. इससे पलकों पर एक लेयर बन जाएगी और मस्कारा के हानिकारक प्रभाव से बचा सकते हैं. आंखों की पलकों पर किसी तरह का केमिकल बेस्ड मॉश्चराइजर या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

मस्कारा प्राइमर

एक अच्छा मस्कारा प्राइमर लैशेज के लिए अच्छा होता है. अगर आप रोजाना मस्कारा लगाना पसंद करती हैं तो इसमें पैसे लगाना फायदेमंद है. इससे पलके मजबूत और सुरक्षित रहती है.

सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

मस्कारा के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए ब्रांड वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. अगर किसी प्रोडक्ट में फॉर्मलाडेहाइड, सिंथेटिक और टार डाई जैस हानिकारक सामग्री शामिल है तो इस्तेमाल करने से बचें.

एक्सपायरी डेट देखें

मस्कारा की सेल्फ लाइफ कम होती है इसलिए उनकी एक्सपायरी डेट पर खास ध्यान दें. स्वस्थ पलकों के लिए हर छह महीने में मस्कारा बदलें.

आंखों को रगड़ने से बचें

थकान दूर करने के लिए हम कई बार आंखों को रगड़ते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आंखों के नीचे फाइन लाइंस, झुर्रियां और पलकों को ड्राई बनाता है.

मेकअप हटाकर सोए

रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप हटाएं. मेकअप के कोट लगाकर सोने से ज्यादा नुकसानदायक कुछ नहीं होता है. आप मेकअप को हटाने के लिए वाटरप्रूफ मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते है. ये त्वचा की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. इसके लिए आप कॉटन बॉल पर कुछ बूंदे डाले लें और मेकअप हटाएं.

डाइट में क्या खाएं

पलकों की बाहर से सुरक्षा करना जरूरी है. लेकिन डाइट भी त्वचा और पलकों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. डाइट में विटामिन डी और ई वाली चीजों को शामिल करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply