आज का दिनः शुक्रवार, 16 जुलाई 2021, ऐसे आएंगी श्रीलक्ष्मी!

आज का दिनः शुक्रवार, 16 जुलाई 2021, ऐसे आएंगी श्रीलक्ष्मी!

प्रेषित समय :21:36:45 PM / Thu, Jul 15th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* व्यक्ति के जीवन में धन का विशेष महत्व है. धन से व्यक्ति सबकुछ भले ही प्राप्त नहीं कर पाए लेकिन बहुत कुछ प्राप्त कर सकता है. इसीलिए देवी लक्ष्मी को आमंत्रित किया जाता है. 
* देवी लक्ष्मी की पूजा-आराधना के अनेक स्तोत्र हैं, इनमें से कुछ इस प्रकार हैं... * अष्टलक्ष्मीस्तोत्रम्, * अष्टलक्ष्मीष्टोत्तरशतनामावली, * कनक धारास्तोत्रम्, * कमलात्रिशती, * धनलक्ष्मीस्तोत्रम्, * महालक्ष्मीकवचम्, * महालक्ष्मी ललितास्तोत्रम्, * महालक्ष्मीसहस्रनामस्तोत्रम्, * महालक्ष्मीस्तुति, * महालक्ष्मीस्तोत्रम् (श्रीविष्णुपुराण), * महालक्ष्मीष्टकम्, * लक्ष्मीकवचम्, * लक्ष्मी चालीसा, * लक्ष्मी नामावलीस्तोत्रम्, * लक्ष्मीनारायणकवचम्, * लक्ष्मीलहरी, * लक्ष्मीसहस्रनामावली, * लक्ष्मीसूक्तम्, * लक्ष्मीस्तवम्, * लक्ष्मीस्तोत्रम् (अगस्त्य ऋषि रचित), * लक्ष्मीस्तोत्रम् (इन्द्रदेव रचित), * लक्ष्मीहृदयस्तोत्रम्, * लक्ष्मीष्टोत्तरशतनामावली, * श्रीसूक्तम्, * सिद्धिलक्ष्मीस्तुति: आदि.
# देवी श्रीलक्ष्मी के सभी पूजा-स्तोत्र धनलाभ के मार्ग में आ रही बाधाएं दूर करने में सहायक हैं, पवित्र मन से आराधना करें, धन से संबंधित तनाव दूर होंगे!
# शुक्रवार देवी लक्ष्मी की आराधना का विशेष दिन है, यदि प्रतिदिन श्रीलक्ष्मी आराधना नहीं कर सकते हैं तो शुक्रवार को श्रीलक्ष्मी पूजा-अर्चना करें...
॥ आरती श्री लक्ष्मी जी ॥
ॐ जय लक्ष्मी माता, मैया जय लक्ष्मी माता.
तुमको निशिदिन सेवत, हरि विष्णु विधाता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
उमा, रमा, ब्रह्माणी,तुम ही जग-माता.
सूर्य-चन्द्रमा ध्यावत,नारद ऋषि गाता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
दुर्गा रुप निरंजनी,सुख सम्पत्ति दाता.
जो कोई तुमको ध्यावत,ऋद्धि-सिद्धि धन पाता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
तुम पाताल-निवासिनि,तुम ही शुभदाता.
कर्म-प्रभाव-प्रकाशिनी,भवनिधि की त्राता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
जिस घर में तुम रहतीं,सब सद्गुण आता.
सब सम्भव हो जाता,मन नहीं घबराता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
तुम बिन यज्ञ न होते,वस्त्र न कोई पाता.
खान-पान का वैभव,सब तुमसे आता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
शुभ-गुण मन्दिर सुन्दर,क्षीरोदधि-जाता.
रत्न चतुर्दश तुम बिन,कोई नहीं पाता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता॥
महालक्ष्मीजी की आरती,जो कोई जन गाता.
उर आनन्द समाता,पाप उतर जाता॥
ॐ जय लक्ष्मी माता

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज का दिन आनंद व उल्लास से भरा हुआ होगा व शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होगा. आज किए गए हर कार्य में सफलता मिलेगी. घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा. मायके से लाभ हो सकता है. अच्छे समाचार मिल सकते हैं. आर्थिक लाभ की संभावना है. मित्रों और स्नेहीजनों के साथ आनंददायी प्रवास का योग है.

वृष राशि:- आज का दिन आप के लिए शुभ फलदायी नहीं है . अनेक प्रकार की चिंता सताएगी व स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहेगा. स्वजनों और स्नेहीजनों के साथ मतभेद खड़े होंगे परिणाम स्वरूप घर में विरोध का वातावरण उपस्थित होगा. आज के कार्य अधूरे रह सकते हैं. किसी कारणवश व्यय भी अधिक होगा. आज किए गए परिश्रम के असंतोषकारक परिणाम होंगे जिनसे मन में ग्लानि होगी. अविचारी निर्णय से गलतफहमीयां हो सकती हैं.

मिथुन राशि:- आज का दिन शुभफलदायी है. व्यापार में तथा आय में वृद्धि होगी. मित्रो से लाभ होगा. नौकरी में उच्चाधिकारियो की कृपादृष्टि से आपके लिए पदोन्नति संभव है. विवाह इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने का योग है. परिवार में पत्नी और पुत्र से अच्छे समाचार मिलेंगे.

कर्क राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभ है. अधिकारी खुश रहेंगे. नौकरी करनेवालों के लिए पदोन्नति का योग है. परिवार में मैत्रीपूर्ण वातावरण बना रहेगा. नई साज-सजावट से घर की शोभा में वृद्धि होगी. माता से भी लाभ मिलेगा. शारीरिकरुप से स्वस्थ और मानसिकरुप से प्रसन्न रहेंगे. धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

सिंह राशि:- आज का दिन आलस्य तथा थकान में बीतेगा. स्वभाव में मानसिक रूप से व्यग्रता रहेगी. पेट से सम्बंधित दर्द से परेशानी होगी. सफलता प्राप्त करने के लिए परिश्रम अधिक करना पड़ेगा. धार्मिक यात्रा या प्रवास की संभावना है. क्रोध पर संयम बरतिएगा.

कन्या राशि:- आज  खान-पान में विशेषरुप से ध्यान रखे . आवेश और क्रोध की मात्रा अधिक रहेगी, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दीजिएगा. साथ में वाणी पर भी संयम बरतिएगा. अनैतिक कृत्यों से दूर रहिएगा. सरकार-विरोधी प्रवृत्तियो के कारण परेशानी खडी न हो इसका ध्यान रखिएगा. खर्च की मात्रा बढेगी.

तुला राशि:- आज  परिवारजनों के साथ बाहर जा सकते हैं. व्यापारीगण व्यापर में वृद्धि कर सकते हैं. सामाजिक क्षेत्र में आपको सफलता और यश कीर्ति मिलने का भी योग है. आकस्मिक धनलाभ की संभावना है.

वृश्चिक राशि:- आज  आप का पारिवारिक वातावरण आनंद व उल्लास से लबालब भरा रहेगा. तन में चेतना एवं स्फूर्ति का संचार होगा. प्रतिस्पर्धी एवं दोस्त के वेश में छिपे शत्रु अपने प्रयासों में असफल रहेंगे. दफ्तर में सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा. स्त्री मित्रों के साथ मेल-मिलाप व प्रणय प्रसंग से आनंद में वृद्धि होगी. आर्थिक लाभ के संकेत मिलेंगे एवं अधूरे कार्य पूर्ण होंगे. बीमारियों से पीड़ितों को राहत मिलेगी.

धनु राशि:- आज आपको क्रोध पर संयम बरतने के लिए कहते हैं. पेट सम्बंधित बीमारियों की समस्या रहेगी. किसी भी कार्य में सफलता न मिलने से निराशा आने की संभावना है. साहित्य या अन्य किसी रचनात्मक कला के प्रति रुचि रहेगी. संतानो के प्रति चिंता रहने से मन में व्यग्रता रहेगी. प्रवास को संभव हो तो टालिएगा.

मकर राशि:- आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रहेगा . आज आप में स्फूर्ति का अभाव रहेगा. परिवारजनों के साथ वाद-विवाद की आशंका है. आपका मन व्यथित रह सकता है. अपकीर्ति, अपयश मिलने की संभावना है. निद्रा संपूर्ण न मिलने से आपका स्वास्थ्य बिगडे़गा.

कुम्भ राशि:- आज  आज आप के मन से चिंता का भार हलका हो जाएगा और आप मानसिकरुप से प्रफुल्लित रहेंगे. साथ में शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. पारिवारिक वातावरण आनंमय रहेगा. विशेष कर भाई-बहनों के साथ संबंधो में मधुरता का अनुभव करेंगे. छोटे से प्रवास की भी संभावना है.

मीन राशि:- आज  नकारात्मक विचारों को अपने मन से हटाइएगा. क्रोध और वाणी पर संयम बरतना होगा. खान-पान पर संयम रखें एवं वाद-विवाद से बचें. शारीरिक स्वास्थ्य मध्यम रहेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                   पहला- रोग
दूसरा- लाभ                 दूसरा- काल
तीसरा- अमृत             तीसरा- लाभ
चौथा- काल                चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ                 पांचवां- शुभ
छठा- रोग                    छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग             सातवां- चर
आठवां- चर                 आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 16 जुलाई, 2021
कर्क संक्रांति
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 13:47:18
मास आषाढ
तिथि षष्ठी - 06:08:27 तक, सप्तमी - 28:36:16 तक
नक्षत्र हस्त - 26:37:47 तक
करण तैतिल - 06:08:27 तक, गर - 17:25:04 तक
पक्ष शुक्ल
योग परिघ - 09:41:54 तक
सूर्योदय 05:33:17
सूर्यास्त 19:20:36
चन्द्र राशि कन्या
चंद्रोदय 11:22:00
चन्द्रास्त 23:40:00
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:49 ए एम से 12:43 पी एम
अग्निवास आकाश - 06:06 ए एम तक
पाताल - 04:34 ए एम, जुलाई 17 तक, पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लक्ष्मी और नारायण का साथ पूजन करने से पति-पत्नी के बीच रिश्ते सुधर जाते

धन-संपत्ति के साथ सुखी वैवाहिक जीवन, घर में रखें मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा

बेल वृक्ष और सफ़ेद आक् को जोड़े से लगाने पर अटूट लक्ष्मी की प्राप्ति होती

चन्दूलाल उपाध्याय: औरों की भलाई के लिए जीना सिखा गए पं. लक्ष्मीनारायण द्विवेदी!

लक्ष्मी पंचमी व्रत करने से से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती

महाप्रयाण दिवस पर वैद्य लक्ष्मीनारायण शर्मा को याद किया

बिल्वपत्र के इन छोटे-छोटे उपायों से महालक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Leave a Reply