झारखंड में सुरक्षाबलों ने मार गिराया 15 लाख रुपये का इनामी माओवादी, 20 हत्याओं का था आरोप

झारखंड में सुरक्षाबलों ने मार गिराया 15 लाख रुपये का इनामी माओवादी, 20 हत्याओं का था आरोप

प्रेषित समय :20:43:56 PM / Thu, Jul 15th, 2021

रांची. झारखंड के गुमला जिले में सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को एक इनामी माओवादी को मार गिराया है. बुदेश्वर उरांव नाम के इस कुख्यात माओवादी पर 50 से ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज थे. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, गुमला के घने जंगलों वाले करूरमगढ़ इलाके में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने भीषण गोलीबारी के दौरान खूंखार माओवादी उरांव को मार गिराया. मुठभेड़ में मारे गए इस माओवादी के सिर पर 15 लाख रुपये का इनाम था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, माओवादी कम से कम 53 आपराधिक मामलों में शामिल था, जिसमें 20 हत्याएं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामले शामिल थे.

सीआरपीएफ की 209 कमांडो बटालियन फॉर रेसोल्यूट एक्शन इकाई और झारखंड पुलिस की एक संयुक्त टीम ने कुख्यात माओवादी बुदेश्वर उरांव को मुठभेड़ में ढेर कर दिया. इस बारे में जानकारी देते हुए CRPF ने कहा, सुरक्षा बल बुदेश्वर पर लगातार नजर रख रहे थे, जिसने इलाके को आतंकित कर दिया था और उसके खिलाफ 20 हत्याओं और हत्या के प्रयास के एक दर्जन से अधिक मामलों सहित कम से कम 53 आपराधिक मामलों में नामजद किया गया था. झारखंड सरकार ने उसके सिर पर 15 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी.

उरांव और सशस्त्र माओवादियों की उनकी टीम को खुफिया सूचनाओं के आधार पर सुरक्षाबलों ने घेर लिया था. माओवादियों ने इसी दौरान छिपकर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसका सुरक्षाबलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. CRPF ने कहा, सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और आगामी मुठभेड़ में, 45 वर्षीय बुदेश्वर उरांव उर्फ लुल्हा को निष्प्रभावी कर दिया गया. सीआरपीएफ ने कहा कि कुछ देर तक फायरिंग कम होते ही जवानों ने एके-47 राइफल के साथ माओवादी का शव बरामद कर लिया. उसने कहा कि ऑपरेशन अभी भी जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में बंद कोयला खदानों से जहरीली गैस का रिसाव जारी, मजदूर दंपति की मौत

सोरेन सरकार की बढ़ी बेचैनी, झारखंड कांग्रेस के कई विधायक नाराज

झारखंड के मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी, स्वदेशी वैक्सीन वैज्ञानिकों के लिए मांगा भारत रत्न

गर्मी से बेहाल हुये दिल्लीवासी, बिहार-झारखंड में भारी बारिश के आसार

झारखंड में भालू ने ग्रामीणों पर किया हमला, दो भाइयों समेत तीन लोगों की मौत

झारखंड: 3 बच्चे की मां को दूसरे मर्द के साथ पकड़ा, ग्रामीणों ने खंभे से बांधकर पीटा, करा दी शादी

किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी, झारखंड में मानसून ने समय से पहले दी दस्तक

झारखंड सरकार ने 2 लाख से अधिक किसानों का 980 करोड़ का कर्ज माफ किया

Leave a Reply