लिपस्टिक खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, सेहत के लिए हो सकता है खतरा

लिपस्टिक खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, सेहत के लिए हो सकता है खतरा

प्रेषित समय :07:42:28 AM / Wed, Jul 14th, 2021

महिलाएं अपनी ड्रेस, ऑकेजन, मूड, और स्टाइल के हिसाब से लिपस्टिक का शेड चुनती हैं. एक न एक लिपस्टिक महिलाओं के बैग में आपको जरूर मिल जाएगी. किसी भी मौके पर हल्की सी लिपस्टिक आपका पूरा लुक बदल सकती है. वैसे तो ज्यादातर कॉस्मेटिक्स नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन लिपस्टिक के साइड इफेक्ट्स शरीर के लिए बहुत अधिक खतरनाक हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि लिपस्टिक को होठों पर लगाया जाता है और खाना खाते वक्त यह सीधे शरीर के अंदर चला जाता है. इस वजह से नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स सीधे डाइजेस्टिव सिस्टम में पहुंच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं लिपिस्टक में पाए जाने केमिकल्स और इनसे होने वाले नुकसान के बारे में.

लिपस्टिक खरीदते वक्त चेक करें ये इनग्रीडिएंट्स

-अगर शरीर मैं मैग्नीज, कैडमियम, क्रोमियम और एल्युमिनियम एकसाथ इकट्ठे हो जाते हैं तो बहुत नुकसान करते हैं. लिपस्टिक लगाकर खाना खाते वक्त इन सभी तत्वों के शरीर में जाने के चांसेज बढ़ जाते हैं. ऐसे में लिपस्टिक खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसमें ये प्रोडक्ट्स बिल्कुल न हो.

-अधिकतर लिपस्टिक्स में लेड पाया जाता है. लेड शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे हायपरटेंशन और हार्ट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

-लिपस्टिक्स में कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. अगर इनकी मात्रा ज्यादा हो तो कैंसर का खतरा भी हो सकता है. पैराबीन एक ऐसा प्रिजर्वेटिव है जो कैंसर के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या नजर आती है.

दरअसल लिपस्टिक में बिस्मथ ऑक्सीक्लोराइड भी प्रिजर्वेटिव के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इससे भी कैंसर होने का खतरा बना रहता है और यह शरीर को बीमार बना सकता है. कई लोगों को इससे एलर्जी भी होती है.

-अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो हर समय लिपस्टिक लगाने से बचें. सिर्फ ओकेजनली ही लिपस्टिक लगाएं और सस्ते ब्रैंड की लिपस्टिक बिल्कुल न खरीदें. आप चाहें तो हर्बल लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं.

लिपस्टिक का इस्तेमाल करते समय अपनाएं ये टिप्स

-लिपस्टिक लगाते वक्त सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी है.

-लिपस्टिक खरीदते वक्त डार्क शेड्स लेने से बचें क्योंकि हेवी मेटल्स डार्क शेड्स में ज्यादा होते हैं.

-लिपस्टिक लगाने से पहले घी या पेट्रोलियम जेली का बेस होंठों पर जरूर लगाएं, इससे साइड इफेक्ट कम होता है.

-लोकल ब्रैंड्स भले ही सस्ते हों लेकिन ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

Leave a Reply