दोगुनी ताकत देता है दूध में भिगोया खजूर, जानें इसके फायदे

दोगुनी ताकत देता है दूध में भिगोया खजूर, जानें इसके फायदे

प्रेषित समय :07:50:39 AM / Wed, Jul 14th, 2021

दूध को एक पूर्ण आहार माना जाता है जबकि खजूर भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है. ऐसे में जब हम इन दोनों को साथ में प्रयोग करते हैं तो इसका गुण कहीं ज्‍यादा हो जाता है. खासतौर पर अगर इसे रात में भिगोकर दिन के समय पिया जाए तो यह हर तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है. कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है और कई बीमारियों में भी यह फायदा पहुचाता है. एक शोध के मुताबिक जब खजूर को दूध में भिगोकर कुछ समय तक उबाला जाता है तो इसका स्वास्थ्य लाभ 100 गुना अधिक बढ़ जाता हैं. जिसका सेवन करने से एनीमिया जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि दूध और खजूर के इस तरह प्रयोग से हमें क्‍या फायदा मिलता है.

1.एनीमिया का इलाज

आयरन की कमी की वजह से ही एनीमिया होता है और इसे दूर करने के लिए आपको आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में जब आप दूध में खजूर भिगोकर इसका सेवन करते हैं तो हीमोग्लोबिन बढ़ाने का यह काम करता है जिससे एनीमिया की समस्‍या धीरे धीरे ठीक हो जाती है.

2.प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद

खजूर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो ना सिर्फ मां की सेहत को दुरुस्त रखता है बल्कि यह भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद है. ऐसे में जब आप गाय के दूध में भिगोकर खजूर का सेवन करते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन की मात्रा में वृद्धि होती है जो डिलीवरी के समय यूटरस की सेंस्टीविटी को बढ़ाने का कार्य भी करता है. खजूर में भरपूर मात्रा में एमीनो एसिड, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में भी फायदेमंद है.

3.स्किन के लिए फायदेमंद

खजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से एजिंग का प्रोसेस धीमा किया जा सकता है जिससे स्किन पर बढते उम्र का असर कम हो जाता है.

4.प्रजनन क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद

खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है. आयुर्वेद में इसका औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

अन्य फायदे

- दूध और खजूर का सेवन खांसी से निजात दिलाता है.

- अनिद्रा का इलाज करने में भी यह आपकी मदद कर सकता है.

-यह रक्तचाप यानि ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

-दूध में भिगोया हुआ खजूर स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए बेहद फायदेमंद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नाश्ते में पोहा सप्ताह में दो से चार बार तो खायें, मिलते हैं कई फायदे?

रस्सी कूदने से घटती है पेट की चर्बी और होते हैं ये फायदे, मगर बरतें सावधानियां

Leave a Reply