जबलपुर से मिली सूचना पर छत्तीसगढ़ और ओडिशा में व्यापारी बनकर पहुंचे अफसर, तेंदुए की 4 और टाइगर की एक खाल जब्त, छह गिरफ्तार

जबलपुर से मिली सूचना पर छत्तीसगढ़ और ओडिशा में व्यापारी बनकर पहुंचे अफसर, तेंदुए की 4 और टाइगर की एक खाल जब्त, छह गिरफ्तार

प्रेषित समय :16:16:50 PM / Sat, Jul 10th, 2021

गरियाबंद. छत्तीसगढ़ और उससे लगती ओडिशा के बार्डर पर छापा मारकर वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (डबलूसीसीबी) की टीम ने 6 वन्य जीव शिकारियों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपियों से टीम ने तेंदुए की 4 और टाइगर की एक खाल जब्त की है. इसके साथ ही वन्य जीवों के नाखून और दांत भी बरामद किए गए हैं. हालांकि इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. बताया जा रहा है कि डबलूसीसीबी की यह कार्रवाई शनिवार को भी जारी रहेगी.

कुछ माह पहले गरियाबंद में ओडिशा सीमा से लगते इलाकों में तेंदुए की खाल के साथ तस्कर पकड़े गए थे. इसके बाद से जबलपुर से डबलूसीसीबी की टीम को लगातार तस्करी किए जाने की जानकारी मिल रही थी. इसी इनपुट के आधार पर डबलूसीसीबी के अफसर विपिन चतुर्वेदी के नेतृत्व में टीम ने शुक्रवार दोपहर छत्तीसगढ़ के गरियाबंद सहित ओडिशा के नूवापड़ा और कालाहांडी जिले में एक साथ छापे मारे.

भवानीपट्नम में वयस्क तेंदुए की 2, शावक की एक खाल बरामद

इस टीम में गरियाबंद सहित ओडिश के भवानीपट्म डिवीजन के वन अफसर भी शामिल थे. टीम ने तस्करों को पकडऩे के लिए जाल बिछाया और अफसर दोपहर में व्यापारी बनकर छत्तीसगढ़ से लगे भवानीपट्नम डिवीजन के जारिंग इलाके में पहुंच गए. वहां टीम ने 4 तस्करों को 2 वयस्क तेंदुए और शावक तेंदुए की एक खाल के साथ दबोच लिया. आरोपियों के पास से वन्य जीवों के दांत और नाखून भी तलाशी के दौरान मिले.

शाम तक रामपुर रेंज में भी दो तस्कर गिरफ्त में आ गए

इसी बीच टीम को पता चला कि रामपुर रेंज में वन्य जीव तस्कर सक्रिय हैं. इसके चलते उसी तरह शाम ढलने से पहले वहां भी जाल बिछाया और टीम के सदस्य पहुंच गए. वहां 2 आरोपी पकड़े गए. उनसे तेंदुए की 2 और टाइगर की एक खाल बरामद हुई है. ओडिशा सूत्रों के मुताबिक सभी आरोपियो को भवानीपट्नम डिवीजन ऑफिस ले जाया गया. जहां देर रात तक कार्रवाई जारी थी. बताया जा रहा है कि आरोपियों की संख्या और बरामद खाल बढ़ सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के सुकमा में 1 लाख की इनामी महिला समेत 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ के एडीजीपी जीपी सिंह के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज, सरकार के खिलाफ षड्यंत्र रचने का है आरोप

बस्तर के पूर्व सांसद बोले: छत्तीसगढ़ में 2023 में बीजेपी की सरकार नहीं बनी तो कटवा दूंगा कान

सीएम बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से की बातचीत, कहा- बच्चे मजबूत होंगे तो छत्तीसगढ़ मजबूत बनेगा

छत्तीसगढ़: एडीजी जीपी सिंह सस्पेंड, 10 करोड़ की संपत्ति का खुलासा, सरकार ने आदेश में लिखा- आप से ऐसी उम्मीद न थी

छत्तीसगढ़ सरकार ने IPS जीपी सिंह को किया सस्पेंड, ACB के छापे के बाद कार्रवाई

Leave a Reply