'हमारे पूर्वज हिंदू थे, उन्होंने धर्म परिवर्तन किया था', नीतीश के मंत्री के बयान से गरमाया धर्मांतरण का मुद्दा


प्रेषित समय :09:02:27 AM / Sat, Jul 10th, 2021

पटना/वैशाली. धर्मातरण के मुद्दे पर हो रही सियासत के बीच बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने चौंकाने वाला बयान दिया है. उन्होंने न सिर्फ खुद को हिन्दू राजपूत बताया, बल्कि यह भी कहा कि धर्म परिवर्तन स्वेच्छा से अगर कोई करता है तो इसमें कोई गलत बात नहीं. उन्‍होंने कहा है कि उनके पूर्वज हिंदू राजपूत थे. उन्‍होंने इस्‍लाम धर्म कबूल कर लिया था. आज भी उनके पूर्वज के कई राजपूत वंशज हैं. उनसे पारिवारिक रिश्‍ता भी है. जमा खान ने ये बातें धर्म परिवर्तन के कई मामले सामने आने के बाद और यूपी में हो रही कार्रवाई के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कही. बोले, धर्म परिवर्तन स्वेच्छा से ही कराया जा सकता है, जबरन कोई नहीं करा सकता है.

जमा खान ने यह बयान बीते गुरुवार की शाम हाजीपुर कही थी. मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार उन्होंने कहा कि धर्म परिवर्तन अपने मन से होता है और इसे जबरन नहीं कराया जा सकता है. अपना उदाहरण देते हुए उन्‍होंने उनके पूर्वज हिंदू थे. आज भी उनके खानदान के कई लेाग राजपूत हैं. इस पर उन्‍होंने कहा कि यहां लड़ाई छिड़ी हुई थी. तब बगल के इलाके से जयराम सिंह और भगवान सिंह यहां आए थे. बाद में भगवान सिंह ने इस्‍लाम धर्म कबूल कर लिया. वे मुसलमान हो गए.

जमा खान ने आगे कहा कि वह खानदान हमलोगाें का है. बगल के सरैयां गांव में जयराम सिंह का परिवार है. उस खानदान के लोग पटिदार हैं. वहां आज भी हमारा आना-जाना होता है. हमारे पारिवारिक संबंध हैं. उन्होंने कहा कि धर्म का मामला मोहब्‍बत से होता है. कोई जबरदस्‍ती की बात नहीं है. धर्म परिवर्तन भाईचारा और प्रेम से होता है. मेरे पूर्वज हिंदू थे लेकिन लाख कोई पिस्‍टल थमा दे तो क्‍या हम धर्म परिवर्तन कर लेंगे. बिल्‍कुल नहीं करेंगे. जो जबरन ऐसा कर रहे हैं वे बचेंगे नहीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: मतदान केंद्र पर बिना मास्‍क पहने पहुंचे तो 50 रुपये फाइन

सक्रिय हुआ मानसून: यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार कांग्रेस में बड़े बदलाव की उम्मीद, राहुल गांधी से मिलेंगे MLA-MLC और सांसद

बिहार के मुंगेर में पूजा का प्रसाद खाकर बीमार पड़े 80 लोग, गांव में मचा हड़कंप

बिहार के मुंगेर में पूजा का प्रसाद खाकर बीमार पड़े 80 लोग, गांव में मचा हड़कंप

दिल्ली में फिर बढ़ेगा गर्मी का कहर, यूपी-बिहार सहित अनेक राज्यों में बारिश की संभावना

Leave a Reply