कोरोना के बीच IRCTC की चारधाम यात्रा, सितंबर से चार धाम यात्रा के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

कोरोना के बीच IRCTC की चारधाम यात्रा, सितंबर से चार धाम यात्रा के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

प्रेषित समय :09:40:54 AM / Wed, Jul 7th, 2021

देश भर में कोरोनावायरस के घटते मामलों को देखते हुए, भारतीय रेलवे ने सितंबर में चार धाम- बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश सहित कई पर्यटन स्थलों को कवर करते हुए एक विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है. रामायण सर्किट पर चलाई जा रही ‘श्री रामायण यात्रा’ ट्रेन की लोकप्रियता और सफलता के बाद, आईआरसीटीसी ने अब ‘देखो अपना देश’ डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा एक और बहुत लोकप्रिय तीर्थ यात्रा सर्किट ‘चारधाम यात्रा’ शुरू की है.

इस दौरे पर लोग करीब 8500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे. स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक विशेषताएं हैं. ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है. यह फुली एसी ट्रेन 1 एंड 2 दोनों एसी की सुविधा प्रदान करती है.

आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है, जिसका प्राइस 78585 प्रति व्यक्ति से शुरू किया गया है. पैकेज में एसी कोच में ट्रेन यात्रा, डीलक्स होटलों में आवास, सारा खाना, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर एसी गाड़ियों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर (ICRTC) मैनेजरों की सेवाएं शामिल हैं.

इस डीलक्स पर्यटक ट्रेन में कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान किया गया है और 156 पर्यटकों की कुल क्षमता के मुकाबले लगभग 120 पर्यटकों के लिए बुकिंग प्रतिबंधित है. साथ ही, 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कम से कम COVID-19 टीकाकरण की पहली खुराक अनिवार्य है. इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत-पाकिस्तान समेत 14 देशों में संयुक्त अरब अमीरात ने अपने नागरिकों की यात्रा पर लगाई रोक

UAE ने भारत-पाकिस्तान समेत इन देशों की यात्रा पर लगाया बैन

चारधाम यात्रा पर रोक लगाने के हाईकोर्ट के आदेश को उत्तराखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

उत्तराखंड सरकार ने लिया यू-टर्न, चारधाम यात्रा पर लगाई रोक

Leave a Reply