मध्य प्रदेश में दो दिनों बाद फिर बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, शुरू होगा तेज बौछारें पडऩे का दौर

मध्य प्रदेश में दो दिनों बाद फिर बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, शुरू होगा तेज बौछारें पडऩे का दौर

प्रेषित समय :15:04:25 PM / Wed, Jul 7th, 2021

भोपाल. मानसून के शिथिल होने से वातावरण से नमी कम होने लगी है. आसमान साफ रहने से अधिकतम तापमान में इजाफा हो रहा है. तीखी धूप और उमस ने बेचैनी बढ़ा दी है. इसी क्रम में मंगलवार को ग्वालियर का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस रहा. ग्वालियर लू की चपेट में रहा.

वहीं राजधानी भोपाल में सात साल में जुलाई माह में मंगलवार सबसे गर्म दिनों में शुमार रहा. हालांकि मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार से वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी. साथ ही दो दिन बाद शिथिल पड़े मानसून के आगे बढऩे की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सतना में आठ, सागर, छिंदवाड़ा में एक मिमी बरसात हुई. उज्जैन, शाजापुर में बूंदाबांदी हुई.

भोपाल का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्रीसे. दर्ज किया गया. यह सामान्य से पांच डिग्रीसे. अधिक रहा. न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ. जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सिय अधिक रहा. मौसम विज्ञानी जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि वर्तमान में अरब सागर और उससे लगे गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इसके प्रभाव से नमी आ रही है. इस वजह से बुधवार को जबलपुर, भोपाल, शहडोल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पडऩे की संभावना है. गुरुवार से वर्षा की गतिविधियों में और तेजी आने के भी आसार है.

बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सिस्टम से आगे बढ़ेगा मानसून

 मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि गुरुवार को बंगाल की खाड़ी में उत्तरी आंध्र और दक्षिणी ओडिशा तट के बीच हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने जा रहा है. इस सिस्टम के 11 जुलाई को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है. इसके प्रभाव से जहां मानसून आगे बढऩे लगेगा. वहीं मप्र में अनेक स्थानों पर तेज बौछारें पडऩे का सिलसिला शुरू होने की भी संभावना है.

क्यों बढ़ा तापमान

मानसून के शिथिल पडऩे से वातावरण से तेजी से नमी कम हो गई. बादल नहीं होने के कारण धूप निकल रही है. जिसकी वजह से अधिकतम तापमान बढऩे लगा है. उधर कुछ नमी मौजूद होने के कारण उमस बेचैन कर रही है. गुरुवार से बारिश की गतिविधियां बढऩे पर तापमान में गिरावट होने लगेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भोपाल में पदस्थ जेल प्रहरी की पत्नी ने जबलपुर में जहर खाया, सोशल मीडिया पर मैसेज भेजकर परेशान करता रहा

एमपी के जबलपुर, भोपाल, इंदौर में फिर बढऩे लगी कोरोना संक्रमितों की संख्या..!

WC RAILWAY के केन्द्रीय अस्पतालों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में अगले तीन महीने में ऑक्सीजन प्लांट होंगे उपलब्ध

सीसीपीए ने की 19 जुलाई से 13 अगस्त तक संसद के मानसून सत्र की सिफारिश

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

1099 रुपये में करें हवाई सफर, आज है मानसून सेल का अंतिम दिन

जलवायु परिवर्तन के कारण बदल रहा है भारत के मानसून का मिजाज़

किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी, झारखंड में मानसून ने समय से पहले दी दस्तक

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आईएमडी ने दी चेतावनी, इन स्थानों पर पहुंचा मानसून

Leave a Reply