नाश्ते में पोहा सप्ताह में दो से चार बार तो खायें, मिलते हैं कई फायदे?

नाश्ते में पोहा सप्ताह में दो से चार बार तो खायें, मिलते हैं कई फायदे?

प्रेषित समय :07:58:56 AM / Mon, Jul 5th, 2021

हेल्दी डाइट की बात करें तो सुबह का नाश्ता सब के लिए खास महत्त्व रखता है. कहा भी जाता है कि सुबह का नाश्ता भर पेट करना चाहिए. नाश्ते में लोग जहां ब्रेड-बटर, पकौड़े, सैंडविच, ब्रेड रोल, ऑमलेट, कटलेट खाना चाहते हैं तो कभी-कभी पोहा को भी नाश्ते में शामिल कर लेते हैं. जबकि नाश्ते में पोहा रोज़ाना न सही पर कम से कम सप्ताह में दो -चार बार तो खाना ही चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? तो बता दें कि पोहा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसको खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि नाश्ते में पोहा क्यों खाना चाहिए.

एनर्जी मिलती है

सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है जो आपको एक्टिव रखने में मदद करती है. पोहे में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है. इससे आपका पेट भी काफी देर तक भरा रहता है.

आयरन की कमी पूरी होती है

नाश्ते में पोहा खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है.जिन लोगों के शरीर में खून कम बनता है उनको नाश्ते में पोहा शामिल करना चाहिए. दरअसल पोहा में आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल रहता

पोहा में हाई फाइबर और आयरन पाया जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. डाइबिटीज के मरीजों के लिए पोहा एक बेहतर नाश्ता हो सकता है.
गैस-अपच की दिक्कत नहीं होती

ऑयली नाश्ता करने से अकसर पेट में अपच-गैस की दिक्कत हो जाती है. जबकि सुबह के नाश्ते में पोहा को शामिल करने से पाचन, गैस और अपच जैसी दिक्कत नहीं होती है. साथ ही कब्ज़ की दिक्कत भी कम होने लगती है. इसको खाने से पेट में भारीपन भी नहीं लगता है.

स्वाद के साथ पोषण देता

पोहा स्वाद के साथ पोषण देने का काम भी करता है. पोहा में कम तेल इस्तेमाल होता है. लेकिन सब्ज़ियां, मूंगफली और काजू-किशमिश जैसी हेल्दी चीजों का इस्तेमाल काफी किया जाता है. जो पोहे की पोषण क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply