बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए न खाएं ये चीजें

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए न खाएं ये चीजें

प्रेषित समय :07:48:19 AM / Sun, Jul 4th, 2021

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या है लेकिन कई बार ये एक गंभीर रूप धारण कर लेता है. हेयरफॉल की समस्या कई बार इतनी बढ़ जाती है कि ये आपको गंजा तक बना सकती है. झड़ते बालों को रोकने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे. अपनी डाइट को हेल्दी बनाना होगा और कुछ फूड्स को खाने से बचना होगा. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती है.

-कहते हैं दूध और नमक एक दूसरे के दुश्मन होते हैं. आयुर्वेद में इन दोनों फूड्स को साथ में खाने की मनाही है. ऐसे में अगर आप दूध के साथ नमकीन पराठे या नमकीन बिस्कुट खाते हैं तो दूध का पोषण आपके शरीर को नहीं मिलता है बल्कि यह कई बीमारियों को जन्म देता है. दूध और नमक का सेवन एकसाथ करने से बालों की झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है. हेयरफॉल से बचने के लिए दूध और नमक का सेवन एकसाथ न करें.

-केला और दूध दोनों मिलकर शरीर को पोषण देने का काम करते हैं लेकिन अगर आप केला खाते ही दूध पीते हैं या फिर बनाना शेक बनाकर पीते हैं तो ये आपकी सेहत को कई बार नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल हर फल के अंदर थोड़ा-बहुत साइट्रिक एसिड जरूर होता है, जो दूध के साथ मिलकर शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों की उत्पत्ति करता है. इससे आपके शरीर को लाभ नहीं बल्कि हानि होती है और हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है.

-फ्रेंच फ्राइज और तली-भुनी चीजें खाना लोगों को पसंद होता है लेकिन जब आपके बाल तेजी से झड़ रहे हों, तब ऐसी चीजों को खाने का सिलसिला कम कर दें. हेयर फॉल की समस्या से बचने के लिए फ्रैंच फ्राइज, चिप्स या आलू को डीप फ्राई करके बनाई गई चीजों का सेवन करने से बचें.

-सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स गर्मी के मौसम में तुरंत राहत देते हैं लेकिन ये शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. अधिक मात्रा में डायट सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का उपयोग सेहत को खराब कर देता है. इसके सेवन से हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है. इनके सेवन से शरीर में शुगर का लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है, जिससे बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में हार्ट सहित शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं.

-मैदे से बनी चीजें जैसे सॉल्टी फ्राइज, नमक पारे, शक्कर पारे, बिस्कुट, मैगी, आपकी आंतों को खराब करते हैं. मैदा लोगों के डायजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डालता है. जब आंतें भोजन को ठीक से सोख नहीं पाती हैं तो शरीर में कमजोरी बढ़ती है, जो हेयर फॉल की वजह बनती है. अगर आपको कुकीज और फ्राइज खाने का शौक है तो आपको बेसन, गेहूं, ज्वार या जौ के आटे से बनी कुकीज का सेवन करें. ये आपकी छोटी-छोटी भूख और क्रेविंग को शांत भी करेंगी और बाल गिरने की वजह भी नहीं बनेंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

सूखी और बलगम वाली खांसी से ऐसे पाएं राहत, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

घर पर ऑफिस जैसा फील पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

ऑफिस लुक से हो गई हैं बोर, तो फाॅलो करें ये समर फैशन टिप्स

रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

Leave a Reply