गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास झील से पर्यटकों के लिए खतरा बने 194 मगरमच्छों को हटाया गया

गुजरात : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास झील से पर्यटकों के लिए खतरा बने 194 मगरमच्छों को हटाया गया

प्रेषित समय :15:57:37 PM / Sun, Jul 4th, 2021

अहमदाबाद. गुजरात के नर्मदा जिला में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एक झील में नौकायान करने आने वाले सैलानियों की सुरक्षा के मद्देनजर पिछले दो साल में झील से 194 मगरमच्छों को निकालकर अन्य स्थानों पर पहुंचाया गया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केवडिय़ा में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के पास पंचमुली झील स्थित है जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र है, लेकिन झील में काफी संख्या में मगरमच्छ हैं, जो सैलानियों के लिए खतरा बन सकते हैं.

केवडिय़ा क्षेत्र के वन अधिकारी विक्रमसिंह गभानिया ने बताया, 2019-20 (अक्टूबर-मार्च) में हमने 143 मगरमच्छों को यहां से दूसरी जगह पहुंचाया गया. 2020-21 में 51 और मगरमच्छों को गांधीनगर और गोधरा में दो बचाव केंद्रों में भेजा गया है. उन्होंने बताया कि 2019-20 में बचाये गये 73 मगरमच्छों को सरदार सरोवर जलाशय में छोड़ा गया. झील से निकाले गये मगरमच्छों को बाद में पंचमहल जिले के गोधरा और गांधीनगर स्थित बचाव केंद्रों में भेजा गया.

उन्होंने बताया, मगरमच्छों को पकडऩे के लिए करीब 60 जाल बिछाए गए हैं. झील के जिस हिस्से में सीप्लेन (पानी से उडऩे व उतरने वाले जहाज) का परिचालन होता है (अहमदाबाद से केवडिय़ा के बीच), वह पूरी तरह सुरक्षित है.

राज्य पर्यटन विभाग के अनुसार 2019 में गुजरात राज्य वन विकास निगम लिमिटेड (जीएसएफ डीसी) ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास पंचमुली झील में नौकायान की शुरुआत की. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने बताया कि क्षेत्र में नौकायान पर्यटकों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र है और खासकर सप्ताहांत में यहां भारी भीड़ रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन मामला: सौदागर देवेश को जबलपुर लेकर आई गुजरात पुलिस, मोखा को अपने साथ ले गई, देखें वीडियो

गुजरात में तेज रफ्तार कार ने फुटपाथ पर सो रहे 5 लोगों को रौंदा, 1 की मौत 4 घायल

दो गुजरातियों ने देश को आजाद कराया, देश को बनाया और अब दो गुजराती....

Leave a Reply