Google डूडल बनाकर पैरालंपिक खेलों के जनक को सम्मानित किया

Google डूडल बनाकर पैरालंपिक खेलों के जनक को सम्मानित किया

प्रेषित समय :08:52:11 AM / Sat, Jul 3rd, 2021

Google ने एक डूडल के साथ पैरालंपिक खेलों के जनक माने जाने वाले जर्मन डॉक्टर सर लुडविग गुट्टमैन को सम्मानित किया. जर्मन में जन्मे ब्रिटिश न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर सर लुडविग “पोप्पा” गुट्टमैन, पैरालंपिक आंदोलन के संस्थापक के 122 वें जन्मदिन का जश्न मनाया. उनके प्रयासों के कारण ही आज पैरालंपिक एथलीटों को उनके कौशल और उपलब्धियों के लिए पहचाना जाता है. 

सर लुडविग गुटमैन कौन थे?

सर लुडविग गुट्टमैन का जन्म 3 जुलाई, 1899 को टॉस्ट, जर्मनी (अब टोस्ज़ेक, पोलैंड) में हुआ था और उन्होंने 1924 में अपना एमडी प्राप्त किया. “उन्होंने बाद में रीढ़ की हड्डी की चोटों पर शोध शुरू किया और कई न्यूरोसर्जिकल प्रक्रियाएं कीं, जो प्रमुखता के रूप में बढ़ीं अपने शुरुआती तीसवें दशक में जर्मनी के शीर्ष न्यूरोसर्जनों में से एक.

1938 में क्रिस्टलनाचट और जर्मनी में यहूदियों के बढ़ते उत्पीड़न के बाद, गुट्टमैन को अपने परिवार के साथ जर्मनी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. 1948 में, उन्होंने एक 16-व्यक्ति तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया, जो व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए पहली आधिकारिक प्रतिस्पर्धी खेल आयोजनों में से एक थी. बाद में “स्टोक मैंडविल गेम्स” या “विकलांगों के लिए ओलंपिक” कहा जाता है, प्रतियोगिता ने विकलांगता के लिए बाधाओं को तोड़ने के लिए कुलीन खेल की शक्ति का प्रदर्शन किया और वैश्विक चिकित्सा और खेल समुदायों का ध्यान आकर्षित किया.

1960 में, कई पैरालंपिक खेलों में से पहला, 1960 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के बाद, गुटमैन ने अंतर्राष्ट्रीय स्टोक मैंडविल खेलों की सुविधा प्रदान की. रोगी देखभाल के लिए उनका जुनून कभी कम नहीं हुआ – उन्होंने 1961 में इंटरनेशनल मेडिकल सोसाइटी ऑफ पैरापलेजिया और ब्रिटिश स्पोर्ट्स एसोसिएशन फॉर द डिसेबल्ड की स्थापना की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Google ने डूडल के साथ हॉलीवुड आइकन को सम्मानित किया

गूगल ने डूडल बनाकर पब्लिक हेल्थ वर्कर्स और वैज्ञानिक शोधकर्ताओं को दिया धन्यवाद

जाने कौन हैं Satellite man of India जिन पर गूगल ने बनाया ये खास डूडल

Twitter यूजर्स अब गूगल से भी कर सकेंगे अपना अकाउंट साइन इन

मुकेश अंबानी का ऐलान: सितंबर में लांच होगा गूगल की साझेदारी में बना जियोफोन-नेक्स्ट

गूगल डूडल: दिग्गज सर्च इंजन गूगल ने जीआईएफ ग्रीटिंग कार्ड के साथ दीं शुभकामनाएं

Leave a Reply