दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

प्रेषित समय :10:54:23 AM / Tue, Jun 29th, 2021

सर्दियों के मौसम में घूमने का अपना ही अलग मजा है। विंटर्स में लोग अपनी पसंदीदा जगहों पर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। अगर आप भी कुछ समय के लिए वीकेंड पर बाहर जाना चाहते हैं, लेकिन कोई बेस्ट जगह तलाश रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको दिल्ली के पास स्थित मोरनी हिल्स स्टेशन के बारे में जानकारी देते हैं।

मोरनी हिल्स हरियाणा का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। मोरनी हिल्स हरियाणा के पंचकुला में मौजूद है। ये हिल स्टेशन 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मोरनी हिल स्टेशन दिल्ली के 252.6 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां आपको सफर में सिर्फ 5 से 6 घंटे लगेंगे। यहां का नजारा इतना खूबसूरत है कि ये ट्रिप आपके लिए यादगार बन जाएगा।

टिक्कर ताल

मोरनी हिल्स घूमने की शुरुआत आप खूबसूरत जगह टिक्कर ताल से कर सकते हैं। यहां दो खूबसूरत झीलें हैं , जिसकी वजह से ये जगह और बेहतरीन बन जाती है। आप इन झीलों पर बोट राइडिंग का मजा ले सकते हैं, बोट राइडिंग करते हुए आसपास के प्राकृतिक नजारों के साथ फोटो जरूर खीचें। आसपास का सुंदर नजारा और शांत वातावरण व्यक्ति को रोमांटिक बनाने पर मजबूर कर देता है। ये जगह पिकनिक और हनीमून के लिए बेस्ट है।

मोरनी किला

अगर आपको इतिहास में बेहद रुचि है, तो मोरनी हिल्स में मौजूद मोरनी किला को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। ये किला यहां की खूबसूरत पहाड़ियों पर मौजूद है, जहां की ऊंचाई से आप हरी भरी वादियों को निहार सकते हैं। ऐसा सुनने में आया है कि हरियाणा पर्यटन विभाग अब मोरनी फोर्ट को होटल में तब्दील करने की योजना बना रहा है।

एडवेंचर पार्क

मोरनी हिल्स में टिक्कर ताल और मोरनी किला देखने के बाद अब आप एडवेंचर पार्क की तरफ चल दें। इस पार्क में कैफेटेरिया के साथ-साथ एक ट्री हाउस भी मौजूद है, जहां आप आराम से बैठकर कॉफी और नाश्ते का मजा ले सकते हैं। इस एडवेंचर पार्क में बोट राइड, ट्रेकिंग, रस्सी चढ़ाई, बर्मा पुल, रैपेलिंग और रॉक-क्लाइम्बिंग के अलावा कई शानदार एक्टिविटीज भी हैं। यहां आप बच्चों और फैमिली के साथ एक दिन के लिए जा सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हाईकोर्ट की सख्ती के बावजूद सरकार एक जुलाई से चारधाम यात्रा करने को अडिग

एमपी के धार में रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिये लोगों ने निकाली जिंदा व्यक्ति की शव यात्रा, देखें वीडियो

अमरनाथ यात्रा रद्द, कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल, श्रद्धालुओं को निराशा, ऑनलाइन दर्शन कर सकेेंगे

जगन्नाथ रथ यात्रा के चलते 12 ट्रेनें पुरी नहीं जायेेंगी, खुर्दा रोड स्टेशन पर टर्मिनेट होंगी, चलेंगी भी वहीं से

उत्तराखंड सरकार ने दी 1 जुलाई से चारधाम यात्रा की अनुमति, साथ रखना होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट

दुबई ने भारत से आने वालों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी, 23 जून से शुरू होगी एमिरेट्स की फ्लाइट

Leave a Reply