आज का दिनः सोमवार 21 जून 2021, सौ व्रतों का एक व्रत निर्जला एकादशी!

आज का दिनः सोमवार 21 जून 2021, सौ व्रतों का एक व्रत निर्जला एकादशी!

प्रेषित समय :20:00:03 PM / Sun, Jun 20th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
प्रत्येक वर्ष चौबीस एकादशी होती हैं, जिनमें प्रत्येक का विशेष महत्व है. एकादशी भगवान श्रीविष्णु की पूजा का विशेष अवसर है. यदि वर्ष की चौबीस एकादशी का व्रत संभव नहीं हो तो केवल निर्जला एकादशी के एक व्रत से चौबीस एकादशी का पुण्य प्राप्त हो सकता है. 

निर्जला एकादशी सभी एकादशी में सबसे कठिन तपस्या मानी जाती है क्योंकि निर्जला एकादशी में बिना कुछ खाए पिए पूरे दिन का व्रत/उपवास रखा जाता है. निर्जला एकादशी व्रत को करने से जाने/अनजाने, जो व्रत संकल्प के बावजूद करने से रह गए हैं उनके बंधन से मुक्ति मिलती है. इसीलिए सौ व्रतों का एक व्रत कहलाता है निर्जला एकादशी व्रत!

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज  जातक को लड़ाई-झगड़े से थोड़ा बच कर चलें. हालात के हिसाब से काम करेंगे. बिजनेस व नौकरी में सबकुछ आपके हिसाब से होगा. प्रेम संबंध किसी तीसरे के आने से बनने से पहले बिगड़ जाएगा. सेहत का ख्याल रखें. जमीन या मकान की खरीद कर सकते हैं.

वृष राशि:- आज  जातक को धैर्य के साथ काम करें. दोस्तों पर आंखमूंद कर विश्वास ना करें. अनजाने कोई बड़ी गलती होने से परेशान रहेंगे. नौकरी में अभी काम के प्रति जो समर्पण का भाव है वो भविष्य में आपके लिए लाभवर्धक है. सेहत का ख्याल रखें. बाहर का खाना ना खाएं. रिश्तों में जो समस्याएं आई हैं वो दूर हो रही हैं. खर्च पर नियंत्रण रखें.

मिथुन राशि:- आज  जातक को किसी  यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे. इससे परिवार में खुशी की झलक दिखेगी. ऑफिस में सब आपके काम की सराहना करें,लेकिन बिजनेस में अपनों से धोखा मिलेगा. किसी से प्यार इजहार करेंगे जो आपके पक्ष में होगा. बच्चों को सही मार्गदर्शन देंगे.

कर्क राशि:- आज  जातक के लिए बहुत अच्छा है . सब जातक के कामों और हुनर के कायल रहेंगे. देश से बाहर यात्रा व नौकरी, बिजनेस का योग बन रहा है. जीवनसाथी के प्रति आपका अगाध प्रेम झलकेगा. बच्चे की पढाई को लेकर निश्चिंतता दिखेगी.मां लक्ष्मी की कृपा बरसने का दिन है.

सिंह राशि:- आज  जातक को आपको सबकुछ रंगीन लगेगा. परिवार व दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाएंगे. इससे प्यार व समर्पण बढ़ेगा.  नौकरी में सतर्क रहे, कोई है आपके ऑफिस में जो आपके कामों से ईर्ष्या रखता है. बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे व जीतेंगे. प्यार के लिए दिन बढ़िया है. किसी खास चीज की खरीददारी करेंगे.

कन्या राशि:- आज  जातक को भाग्य का साथ मिलेगा, निवेश के लिए समय अच्छा है यहां से लाभ हो सकता है. काम का तनाव बहुत ज्यादा रहेगा. लेकिन हंसते-हंसते सब कर लेंगे. परिवार के लिए निकाल समय भी निकालेंगे.कला के क्षेत्र में नाम करेंगे.

तुला राशि:- आज  शांति से बैठकर सोचे व विचार करें कि क्या बदलाव लाने की है. बिजनेस व नौकरी में सबकुछ सामान्य रहेगा. ना अधिक लाभ होंगे न ही हानि. किसी से प्रेम-बंधन में बंधने के चांसेज हैं. जीवनसाथी की उम्मीद पर खरा उतरने में  परेशानी होगी. किसी के आने से मन दुखी होगा.

वृश्चिक राशि:- आज  दिन बहुत अच्छा गुजरेगा. हर तरह की मुसीबत का हल ढ़ूढ लेंगे. बिजनेस में बांधा नहीं के बराबर आएगी. नौकरी में उन्नति होगी. रिश्तों के लेकर ज्यादा संवेदनशील हैं. परिवार को सहयोग और मनोरंजन करेंगे. रिश्तों में कोई अनिश्चितता रहने से दिन उलझनों से भरा रहेगा. ऑफिस में नए दायित्व मिलेंगे.
 
धनु राशि:- आज  घूमने की योजना बनाएंगे. नौकरी में गलतफहमी होने की संभावना है सावधान रहें, किसी दूसरे के कामों की जिम्मेदारी अपने सिर पर ना लें.पत्नी को किसी खास दोस्त से मिलाएंगे. जिसके आने से आपके जीवन में खुशियां आएंगी. संतान सुख भी मिल सकता है.

मकर राशि:- आज  जातक प्रेम प्रसंग के लिए बढ़िया रहेगा. प्रेम संबंध में शादी के बंधन में बंधने की पूरी संभावना होगी. परिवार या भाई-बहनों के साथ संबंध मजबूत होंगे. नए प्रोजेक्ट मिलने से नौकरी में सब आपकी ही बातें करेंगे. बिजनेस हो या नई नौकरी सब आपकी तरक्की का रास्ता का खोलेगा.

कुम्भ राशि:- आज  जातक  को किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है भविष्य में ये के बहुत मददगार होगा. दोस्ती में जो मनमुटाव हैं उन्हें दूर करने के लिए अच्छा दिन है. करियर में अच्छी संभावनाएं हैं , जरुरत से ज्यादा परिश्रम करने की जरूरत है. परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे.

मीन राशि:- आज  जातक को बहुत से जरूरी मुद्दों पर बात करनी होगी, वाणी पर सयंम रखें.और ऐसी कोई बात ना बोलें जो किसी को बुरी लग जाए. खाने-पीने पर ध्यान दें. नौकरी में सहयोगियों से सहयोग की प्राप्ति होगी जिससे आप अच्छे ढंग से अपना काम कर पाएंगे. परिवार व बच्चों से सहयोग मिलेगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                            दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                          तीसरा- काल
चौथा- रोग                             चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                      पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                               छठा- शुभ
सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                        आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग  
सोमवार, 21 जून, 2021
गायत्री जयन्ती
निर्जला एकादशी 
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 13:58:12
मास ज्येष्ठ
तिथि एकादशी - 13:33:42 तक
नक्षत्र स्वाति - 16:46:09 तक
करण विष्टि - 13:33:42 तक, बव - 24:00:57 तक
पक्ष शुक्ल
योग शिव - 17:32:22 तक
सूर्योदय 05:23:36
सूर्यास्त19:21:49
चन्द्र राशि तुला
चन्द्रोदय 15:39:00
चन्द्रास्त 26:56:00
ऋतु ग्रीष्म
अग्निवास पाताल - 01:31 पी एम तक ,पृथ्वी
भद्रावास पाताल - 01:31 पी एम तक
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वट सावित्री व्रत 10 जून 2021 को, जानिए पूजन विधि के साथ शुभ मुहूर्त

जून में सूर्य ग्रहण, वट सावित्री व्रत, शनि जयंती, निर्जला एकादशी के साथ सोम प्रदोष व्रत

असम में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके, रिक्टर पैमाने में 4.1 मापी गई तीव्रता

मोहिनी एकादशी पर कैसे करें पूजा, जानें विधि एवं महत्व

यमराज से डरने वाला मनुष्य अवश्य वरुथिनी एकादशी का व्रत करे

Leave a Reply