कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने कहा अपील का अधिकार देने वाले पाक विधेयक में ICJ के फैसले का उल्लंघन

कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने कहा अपील का अधिकार देने वाले पाक विधेयक में ICJ के फैसले का उल्लंघन

प्रेषित समय :20:51:24 PM / Thu, Jun 17th, 2021

नई दिल्ली. भगोड़े कारोबारी और पंजाब नेशनल बैंक  घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी को भारत लाए जाने के संबंध में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है कि इस मामले में भारत की ओर से कानूनी कार्रवाई की जा रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि भारत सरकार मेहुल चोकसी को जल्द से जल्द भारत लाने के लिए डोमिनिका की सरकार के साथ लगातार संपर्क में है, ताकि उसे यहां कानून के सामने खड़ा किया जा सके. इसके साथ ही कुलभूषण जाधव की रिहाई को लेकर विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को संदेश देते हुए कहा है कि वह इस मामले में आईसीजे के फैसले का पालन करे.

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि मेहुल चोकसी को जल्द से जल्द भारत लाया जाए और यहां के कानून के तहत उसके खिलाफ मुकदमा चले. इसी के मद्देनजर डोमिनिकन सरकार से सक्रिय रूप से बातचीत जारी है. इस मामले में जल्द ही कोई निकर्ष निकलकर सामने आएगा. गौर हो कि पिछले महीने 23 मई को मेहुल चोकसी संदिग्ध परिस्थितियों में एंटीगुआ से लापता हो गया था. बाद में उसे डोमिनिका से पकड़ा गया. जहां वह अवैध तौर पर प्रवेश के लिए गिरफ्तार किया गया और अदालती कार्यवाही का सामना कर रहा है.

वहीं भारत-पाकिस्तान के मुद्दे पर अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों पक्षों ने बुधवार को सभी लंबित असाइनमेंट वीजा को मंजूरी दे दी है. साथ ही पाकिस्तान के सामने कुलभूषण जाधव का मुद्दा उठाने की बात कही. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने आईसीजे, समीक्षा और पुन: विचार विधेयक, 2020 पारित किया है.

उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से विधेयक में कमियों को दूर करने के लिए उचित कदम उठाने की मांग करते हैं. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस मामले में इंटरनेशनल कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले का पालन किया जाएगा. वैक्सीन के मामले पर अरिंदम बागची ने कहा कि हम वैक्सीन इक्विटी पर अधिक ध्यान देने के साथ वैक्सीन पासपोर्ट के विषय पर चर्चा का समर्थन करेंगे. अभी उन्हें भारत की ओर से ऐसा कोई पासपोर्ट जारी करने के बारे में जानकारी नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सजा के खिलाफ अपील की इजाजत, कुलभूषण जाधव के मामले पर झुका पाकिस्तान

दिल्ली में अभिनेत्री स्वरा भास्कर और ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज

पछुआ हवाओं ने रोकी बादलों की राह, दिल्ली में एक हफ्ते देरी से आ सकता है मानसून

दिल्ली दंगा मामले में नताशा नरवाल, देवांगना कलिता और आसिफ इकबाल तन्हा को दिल्ली हाई कोर्ट से मिली जमानत

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा, एक देश-एक राशन कार्ड मामले में दिल्ली सरकार ने किया गुमराह

Leave a Reply