पूर्वी यूपी और बिहार में झमाझम बारिश, दिल्लीवासियों को करना होगा इंतजार

पूर्वी यूपी और बिहार में झमाझम बारिश, दिल्लीवासियों को करना होगा इंतजार

प्रेषित समय :19:42:26 PM / Thu, Jun 17th, 2021

नई दिल्ली. पूर्वी भारत और उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून की दस्तक हो चुकी है. ऐसे में बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जमकर बारिश हो रही है. बिहार में बारिश के कारण बाढ़ जैसे स्थिति पैदा हो चुकी है. हालांकि दिल्ली को मानसून के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि बड़े पैमाने पर वर्तमान परिस्थितियां मानसून के राजस्थान, गुजरात के बाकी हिस्सों एवं पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की ओर आगे बढऩे के अनुकूल नहीं हैं.

वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, केरल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय के बाकी हिस्सों, पंजाब के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

बिहार में लगातार मानसूनी बारिश हो रही है. इस कारण लगातार नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग की माने तो आज बिहार को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है. ऐसे में बिहार के 11 जिलों में 18 जून तक के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट व अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं खुले मैदानों और बगानों में लोगों को न रुकने की अपील की गई है क्योंकि बिजली गिरने की संभावना जताई गई है.

दिल्ली एनसीआर में मानसून के आने में 7-10 दिन का समय लग सकता है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली है. दिल्ली में गुरुवार को सुबह सेंट्रल दिल्ली के हनुमान रोड, तालकटोरा रोड व आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. भारी बारिश के बाद राजधानी के लोगों को उमस व गर्मी से राहत मिली.

इससे पहले मौसम विभाग की तरफ से आज के लिए गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया था. इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी. मौसम विभाग के अनुसार दिल्लीवासियों को मानसून की बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. मौसम विभाग का कहना है कि पछुआ हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून के पहुंचने की गति प्रभावित हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के उन्नाव में सड़क हादसे में दो दोस्तों की मौत के बाद बवाल, पथराव में 15 पुलिसकर्मी घायल

गंगा नदी की गोद में मिली मासूम का पालन पोषण करेगी यूपी सरकार, सीएम योगी ने दिये निर्देश

यूपी: GRP-RPF ने रेलवे स्‍टेशन से दुर्लभ प्रजाति के 46 जोड़ी कछुए किए बरामद

यूपी के इस अस्पताल में मुर्दों को लगाया जाता था रेमडेसिविर इंजेक्शन, सिस्टर इंचार्ज और फार्मासिस्ट सस्पेंड, 8 को नोटिस

Leave a Reply