आज से खुलेंगे ताजमहल समेत 3,693 स्‍मारक और 50 म्‍यूजियम

आज से खुलेंगे ताजमहल समेत 3,693 स्‍मारक और 50 म्‍यूजियम

प्रेषित समय :08:02:22 AM / Wed, Jun 16th, 2021

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार की ओर से संरक्षित देश की सभी ऐतिहासिक धरोहरें ओर म्‍यूजियम करीब दो महीने बाद बुधवार से लोगों के लिए खुल रहे हैं. इन सभी को दो महीने पहले कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बंद कर दिया गया था. यह जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने दी है.

इनमें पूरे देश में 3,693 स्मारक और 50 संग्रहालय शामिल हैं. एएसआई के एक अधिकारी ने बताया कि आगुंतक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे और स्मारक स्थल पर टिकट नहीं मिलेगी. एएसआई के आदेश के अनुसार, स्मारकों को राज्य, जिला या आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए कार्यकारी आदेशों का कड़ाई से पालन करते हुए खोला जाएगा.

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने एक ट्वीट में कहा था, 'संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के सभी स्मारकों को 16 जून 2021 से विधिवत खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है . पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं. सभी को शुभकामनाएं.’

आदेश में कहा गया है कि आगंतुकों की भीड़ को नियंत्रित करते समय केंद्र और राज्य सरकारों, मंत्रालयों और विभागों द्वारा जारी उचित दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन किया जाएगा.

एएसआई ने 15 अप्रैल को एक आदेश में इन स्मारकों को 31 मई तक के लिए बंद कर दिया था. पिछले साल 17 मार्च को कोविड-19 महामारी के कारण एएसआई के सभी स्मारकों और स्थलों को बंद कर दिया गया था. इन स्मारकों को आगंतुकों की संख्या सीमित रखकर, सामाजिक दूरी का पालन कर और मास्क पहनना अनिवार्य कर जुलाई में फिर से खोला गया था. हालांकि इस वर्ष एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण जनता के लिए इन स्मारकों को बंद कर दिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पर्यटकों के लिये अच्छी खबर: बुधवार से खुलेंगे देश के सभी स्मारक और संग्रहालय

ताजमहल सहित देश के सभी स्मारक 16 जून से खुलेंगे, कोरोना की वजह से हैं बंद, केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने दिए निर्देश

नीतीश कुमार ने की लॉकडाउन समाप्ति की घोषणा, 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे सरकारी कार्यालय

Leave a Reply