जायका बदल देगी लजीज अचारी आलू-परवल की सब्जी

जायका बदल देगी लजीज अचारी आलू-परवल की सब्जी

प्रेषित समय :09:18:53 AM / Mon, Jun 14th, 2021

रोज एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो गए हों तो इस बार बनाएं अचारी आलू परवल की सब्जी. यह खाने में बहुत ही जायकेदार होती है और मिनटों में बन कर तैयार हो जाता है. इसे आप पराठे, रोटी के साथ खा सकते हैं. इसका जायका आपके खाने का मजा दोगुना कर देगा. लोग एक बार खाएंगे और बार बार बनाने की फरमाइश करेंगे. तो आइए जानें अचारी आलू परवल की सब्जी बनाने की विधि.

सामग्री

परवल- 400 ग्राम

आलू- 3

प्याज- 1

टमाटर- 1

सौंफ- 1/2 छोटा चम्मच

सरसों का तेल- 2 बड़े चम्मच

कलौंजी - 1/2 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

अमचूर पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

जीरा- 1/2 छोटा चम्मच

मेथीदाना- 1/4 छोटा चम्मच

खड़ी लाल मिर्च-3

नमक- स्वादानुसार

विधि-

अचारी आलू परवल बनाने के लिए सबसे पहले परवल को लंबाई में काट लें. इसी तरह आलू और टमाटर को भी काट लें. प्याज को बारीक काट लें. इसके बाद मद्धम आंच पर पैन गरम कर लें और इसमें साबुत मसाले और खड़ी लाल मिर्च डालकर हल्का भून लें.

इस बात का ख्याल रखें कि मसालें जले नहीं. इसके बाद इन मसालों को मिक्सी में या सिल पर अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद कड़ाही में सरसों का तेल डालकर मद्धम आंच पर गर्म करें. इसमें पहले कलौंजी डालकर चलाएं. इसके बाद प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूनें.

अब इसमें परवल डालकर 5 मिनट इसी तरह भुनने दें और फिर टमाटर, आलू डालकर कुछ देर पकाएं. अब ऊपर से इसमें हल्दी, पिसा हुआ भुना मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डालें. चमचे से चलाते हुए सारे मसालों को अच्छे से मिला लें. आधा कटोरी पानी डालें. अब ढक्कन से ढक कर कम से कम 5 मिनट तक पकाएं. इसके बाद जब यह पक जाए तो इस पर कटे हरे धनिये से गार्निश करें और सर्व करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्टफ्ड इडली रेसिपी

जीरा राइस रेसिपी

स्विस रोल रेसिपी

Leave a Reply