संडे को बनाएगा स्पेशल- क्रिस्पी चीज़ पनीर टिक्का

संडे को बनाएगा स्पेशल- क्रिस्पी चीज़ पनीर टिक्का

प्रेषित समय :09:57:27 AM / Sun, Jun 13th, 2021

वर्किंग लोगों के लिए संडे का दिन बहुत खास होता है क्योंकि छह दिन काम करने के बाद ये एक छुट्टी का दिन आता है. हर कोई अपने अंदाज में संडे को फन डे बनाने की कोशिश करता है. अगर आप कुकिंग के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताएंगे क्रिस्पी चीज़ पनीर टिक्का डिस्क, जिसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. संडे वाले दिन कुछ डिफरेंट बनाने से आपका शौक भी पूरा होगा और खाने वाले आपके कुकिंग स्किल्स के दीवाने हो जाएंगे. जानिए इसकी रेसिपी.

सामग्री: 150 ग्राम पनीर छोटे टुकड़ों में कटा हुआ, तीन टेबल स्पून शिमला मिर्च बारीक कटी, चार टेबल स्पून प्याज कटा हुआ, दो टेबल स्पून टमाटर कटा हुआ, एक-तिहाई कप ताजा दही, एक टेबल स्पून तेल या बटर, तीन-चौथाई चम्मच धनिया पाउडर, एक-चौथाई चम्मच गरम मसाला, भुने जीरे का पाउडर आधा चम्मच, आधा चम्मच काला नमक, आधा चम्मच चाट मसाला, साधारण नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, दो चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच कश्मीरी मिर्च, आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच रोस्टेड बेसन, चौथाई चम्मच कसूरी मेथी, एक पैकेट ब्रेड सफेद या ब्राउन और चीज़.

मिंट म्योनीज के लिए : तीन चम्मच म्योनीज और दो से ढाई चम्मच हरी धनिया और पुदीने की चटनी.

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले एक बाउल में सरसों का दो चम्मच तेल डालें और उसमें कश्मीरी मिर्च डालें. दोनों को मिक्स करें. इसके बाद इसमें धनिया पाउडर, गरम मसाला, जीरा पाउडर, काला नमक, चाट मसाला और साधारण नमक स्वादानुसार डाल दें. सारी चीजों को मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट और नींबू का रस डालें. इसके बाद बेसन और कसूरी मेथी डालें और अच्छी तरह से सारी चीजों को मिक्स करें. आखिरी में इसमें दही डालें और सारी चीजोंं को अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

इसके बाद इस मसाले में पनीर के टुकड़े, शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर डालें और मसाले से अच्छी तरह से पनीर और सब्जियों को कोट कर दें और करीब 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इस बीच मिंट म्योनीज तैयार कर लें.

मिंट म्योनीज के लिए तीन चम्मच म्योनीज और दो से ढाई चम्मच हरी धनिया और पुदीने की चटनी को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. तैयार है मिंट म्योनीज.

अब एक बड़े और छोटे आकार की दो कटोरियां लें. बड़ी कटोरी से ब्रेड को गोल आकार में काट लें. दो ब्रेड जब गोल कट जाएं तो एक गोल स्लाइस पर छोटी कटोरी रखकर काटें. इससे एक गोल रिंग तैयार होगा. हर ब्रेड को इसी तरह से गोल स्लाइस और रिंग में काट लें.

अब एक पैन को एक चम्मच तेल डालें और इसमें मैगनेट किया हुआ पनीर पकाएं. जब तेल किनारों से छूटने लगे, तब इसे प्लेट में निकाल लें. अब एक खाली कढ़ाई लें और उसमें खाने वाला नमक डालें. नमक पर स्टील का स्टैंड रखें और अच्छी तरह से कढ़ाई को ढककर गर्म होने दें.

इस बीच एक प्लेट को फॉयल से कवर कर लें. अब ब्रेड के गोल स्लाइस पर मिंट म्योनीज लगाएं. इसके उपर से रिंग को जोड़ दें. बीच के स्पेस में पनीर को भर दें और ब्रेड को अच्छी तरह से बटर से ग्रीस कर दें.

सारी डिस्क ऐसे ही तैयार कर लें. इसके बाद इसे फॉयल पेपर वाली प्लेट पर रखें. प्लेट को कढ़ाई में स्टैंड पर रखें और ढक दें. मीडियम आंच पर तब तक रोस्ट होने दें जब तक चीज पूरा मेल्ट न हो जाए. इस प्रक्रिया में करीब 10 से 12 मिनट लगेंगे. बीच—बीच में देखते रहें. जब ये चीज अच्छे से मेल्ट हो जाए तो समझिए तैयार है क्रिस्पी चीज़ पनीर टिक्का डिस्क. अब आप इसे गर्मागर्म टमैटो सॉस के साथ परोसें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोविड से कर रहे हैं रिकवरी तो डाइट में जरूर शामिल करें पनीर

क्रिस्पी पनीर नगेट्स

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

पनीर तंदूरी

जिंजर गार्लिक पनीर

Leave a Reply