रोज सुबह पिएं आंवले का जूस, पेट की परेशानियां होंगी चुटकी में दूर

रोज सुबह पिएं आंवले का जूस, पेट की परेशानियां होंगी चुटकी में दूर

प्रेषित समय :09:02:53 AM / Sun, Jun 13th, 2021

आंवला में विटामिन सी मौजूद होने के साथ साथ कैल्शियम जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं. आपको बता दें कि सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से पेट की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. वहीं आयुर्वेद में भी आंवले को औषधि के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आंवले में विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आंवले में मौजूद पोषक तत्व इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करते हैं. आंवले को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं आंवले का जूस पीने के फायदों के बारे में.

वजन को रखता है कंट्रोल में

कहते हैं कि सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवले का रस मिलकार पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. दरअसल ये शरीर को डिटॉक्स करता जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं हो पाता. ऐसे में यह वजन को कंट्रोल में रखता है और मोटापे से बचाता है.

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

आंवले का जूस पीने से शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग होने में मदद मिलती है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से शरीर कई तरह के वायरल रोगों से दूर रहता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए आंवले का जूस जरूर पिएं.

एसिडिटी से राहत

आंवले के जूस का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से मुक्ति मिलती है. जिन लोगों को पेट और सीने में जलन की समस्या होती है उन्हें आंवले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए. वहीं जिन लोगों को गैस की समस्या होती है उन्हें भी आंवले का जूस पीना चाहिए. आंवले के जूस का दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है. यह पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

आंवले के जूस का सेवन करने से आंखें हेल्दी रहती हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी आंवला मददगार माना जाता है. इसके जूस के सेवन से आंखों में खुजली और पानी आने की समस्या भी कम होती है.

डायबिटीज रो रखता है कंट्रोल में

आंवले में क्रोमियम नामक तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन ह को हॉर्मोंस को मजबूत कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. आंवले के जूस का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

आंवले के जूस का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दरअसल आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम मौजूद होता है. इसके जूस का सेवन करने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व साइकिल दिवस: क्या है इसका महत्व और फायदे

हरे सेब का जूस पीने से शरीर को मिलते हैं ये कई फायदे, डायबिटीज रोगियों लाभ

सुबह जल्दी उठने से होंगे ये 6 फायदे, आप रहेंगे सेहतमंद

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

Leave a Reply