रेस्टोरेंट्स-मिठाई वालों को अक्टूबर से बिल में एफएसएसएआई का लाइसेंस नंबर लिखना होगा अनिवार्य

रेस्टोरेंट्स-मिठाई वालों को अक्टूबर से बिल में एफएसएसएआई का लाइसेंस नंबर लिखना होगा अनिवार्य

प्रेषित समय :21:25:21 PM / Thu, Jun 10th, 2021

नई दिल्ली. रेस्टोरेंट्स, मिठाई की दुकान वालों और कई तरह के खुदरा कारोबारियों को अपने ग्राहकों को दिए जाने वाले बिल पर एफएसएसएआई का लाइसेंस नंबर लिखना ही होगा. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडड्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस वर्ष पहली अक्टूबर से फूड कारोबार करने वालों के लिए यह नियम अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही रेस्टोरेंट्स में प्रमुख स्थानों पर खाद्य सुरक्षा से संबंधित बोर्ड लगाने होंगे, जिन्हें ग्राहक आसानी से पढ़ सकें. इसके लिए भी एफएसएसएआई अपने मौजूदा नियमों में संशोधन की तैयारी कर रहा है, जो जल्द जारी कर दिया जाएगा.

नए नियमों से ग्राहकों को यह होगा कि खाद्य पदार्थों में किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत करने में उन्हें आसानी हो जाएगी. यह नियम लागू होने के बाद नियामक के लिए भी उन कंपनियों या कारोबारियों की पहचान करना और उन्हें पकडऩा आसान हो जाएगा जिनके खिलाफ कार्रवाई की जरूरत है. एफएसएसएआई ने कहा कि बहुत सी शिकायतों का निपटारा सिर्फ इसलिए नहीं हो पाता था या उनमें देरी होती थी, क्योंकि शिकायत के साथ एफएसएसएआई द्वारा आवंटित लाइसेंस नंबर नहीं लिखा होता था.

अपने बयान में एफएसएसएआई ने कहा कि लाइसेंस और पंजीकरण जारी करने वाली संस्थाएं इस नए नियम का जोर-शोर से प्रचार-प्रसार करें और दो अक्टूबर से इसका गंभीरता से पालन सुनिश्चित कराएं. अगर फूड कारोबार करने वाले अपने ग्राहकों के बिल पर एफएसएसएआई द्वारा आवंटित लाइसेंस नंबर नहीं लिखते हैं तो इसे नियमों का उल्लंघन माना जाएगा, या फिर यह समझा जाएगा कि अमुक कारोबारी ने एफएसएसएआई लाइसेंस नंबर लिया ही नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की सुशांत सिंह की लाइफ पर बन रही फिल्मों पर रोक लगाने वाली याचिका

सीएम योगी का अचानक दिल्ली दौरा, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से करेंगे मुलाकात

150 करोड़ रुपए की धोखाधड़़ी करने पर दिल्ली पुलिस ने 11 आरोपी गिरफ्तार किए, ऐसे करते थे अपराध

Leave a Reply