कांजी वड़ा

कांजी वड़ा

प्रेषित समय :10:52:32 AM / Sun, Jun 6th, 2021

कांजी भारत का वसंत ऋतु का पेय है खासकर इसे होली के अवसर पर बनाया जाता है। तो आज हम यहां ट्रेडिशनल कांजी वड़े की रेसिपी जानेंगे।

सामग्री

250 ग्राम उड़द दाल, 50 ग्राम राई, 50 ग्राम हींग, 2 लीटर पानी (उबाल कर ठंडा किया हुआ), वड़े तलने के लिए तेल, स्वादानुसार नमक, सर्विंग के समय ऊपर से डालने के लिए थोड़ा काला नमक, भुना जीरा पाउडर, थोड़ी-सी कुटी हुई लाल मिर्च

विधि

सबसे पहले दाल को कई बार पानी से धोकर साफ करें। कुछ घंटे के लिए भिगो दें। फिर इसका पानी निकालकर मिक्सी में बिना पानी डालें, पीस लें।

इस पिसी हुई दाल को हाथ से खूब फेटें, जिससे यह हलकी हो जाए, इसे जांचने के लिए एक कटोरी पानी में थोड़ी दाल डालें, अगर वह ऊपर तैर जाएगी तो समझें कि दाल वड़ों के लिए तैयार है।

अब कड़ाही में तेल डालें। गोल-गोल वड़े बना कर बीच तेल में डालते जाएं और मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलकर निकालें। अब राई और हींग को पीस लें। इसे उबले व ठंडे किए पानी में मिलाएं।

इसमें नमक डालें। इसे एक कांच के जार में डालें। इसमें वडे डालकर कपड़े से दो-तीन दिनों के लिए ढक दें। रोज चलाएं जिससे यह फरमेंट हो जाए। प्लेट में वड़ा रखकर कांजी का पानी डालें। ऊपर से काला नमक, जीरा और मिर्च डालकर सर्व करें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिस्पी पनीर नगेट्स

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

मिर्ची वड़ा

फलाहारी दहीवड़ा

Leave a Reply