घर में कहां पर लगानी चाहिए पितरों की तस्वीर

घर में कहां पर लगानी चाहिए पितरों की तस्वीर

प्रेषित समय :22:34:32 PM / Wed, May 26th, 2021

लगभग सभी घरों में पितरों की तस्वीर तो होती ही है. पितरों की तस्वीर घर में लगाने से घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहती है और घर के लोगों को कई लाभ मिलते हैं. अगर पितरों की तस्वीर गलत जगह पर लगा दी जाए तो ये अशुभ फलों का कारण भी बन सकता है.

घर में कहां पर लगानी चाहिए पितरों की तस्वीर और कहां लगाना होता है बेहद अशुभ…

1. घर के मंदिर में पितरों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए. यहां पर पितरों की तस्वीर रखना अशुभ फलों का कारण बन सकता है.
2. अगर घर में पूजा-पाठ ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में होती है तो पितरों की तस्वीर को दक्षिण में रखना चाहिए, वहीँ अगर पूजा-पाठ पूर्व दिशा में होते हो तो तस्वीर नैत्रत्य में लगानी चाहिए.
3. घर के उत्तरी हिस्से में कमरों में या फिर जिस भी कमरे में आप तस्वीर लगाना चाहते हैं, वहां की पश्चिम या दक्षिण दिशा की दिवार पर पितरों की तस्वीर लगाना शुभ होता है.
4.घर के ब्रह्म स्थान यानी की बीचों-बीच में भी पितरों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए. इस जगह पितरों की तस्वीर लगाने से वहां के लोगों के मान-सम्मान को हानि पहुंच सकती है.
5.जब भी तस्वीर लगाएं तो तस्वीर के नीचे किसी लकड़ी के गत्ते का सपोट लगाना चाहिए जिससे तस्वीर लटकी या झुलती हुई नजर नहीं आती है.
हम आपको यहां सलाह देना चाहेंगे कि आप अपने पूर्वर्जों की तस्वीर घर की दक्षिण दीवार पर लगाएं. आप इसे घर का दक्षिण पश्‍चिम का कोना मान लीजिए. अगर दक्षिण नहीं मिल पा रहा है तो आप पश्‍चिम के कोने में लगा सकते हैं. मतलब यह कि उनका मुख पूर्व या उत्तर में होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वास्तुशास्त्र और ज्योतिषशास्त्र में पेड़ पौधे को बहुत ही पवित्र और शुभ

कोरोना में वास्तु का यह रामबाण उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनचाही जमीन को पाने के लिए उपाय

वास्तु नियमों की अवहेलना से ही धन संबंधी मामलों में समस्याओं से होता सामना

वास्तु के अनुसार घर में अशोक का पेड लगाने से मिलते लाभ

Leave a Reply