मिर्ची वड़ा

मिर्ची वड़ा

प्रेषित समय :11:32:24 AM / Sun, May 23rd, 2021

अगर आप भी कुछ तीखा, चटपटा खाना चाह रहे हैं तो आपके लिए मिर्ची वड़ा बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. ये खाने में बेहद टेस्टी, क्रिस्पी और इतने स्पाइसी होते हैं कि आप खाते ही कह उठेंगे वाह. इसे आप कम समय में बना सकते हैं और तारीफ पा सकते हैं. चाय के साथ अपनों की गपशप में इसे खाने का अलग ही मजा होता है. आइए जानें मिर्ची वड़ा बनाने की आसान रेसिपी-

मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सामग्री

बड़ी हरी मिर्च- 5

बेसन- डेढ़ कप

नमक- स्‍वादानुसार

अजवाइन- आधा छोटा चम्मच

बेकिंग सोडा- ⅛ छोटा चम्मच

आलू- 500 ग्राम

हींग- आधा चुटकी

जीरा- आधा छोटा चम्मच

हरी मिर्च- 4 बारीक कटी हुई

अमचूर पाउडर- आधा छोटी चम्मच

हरा धनिया- 2 बड़े चम्मच

तेल- वड़ा तलने के लिए

मिर्ची वड़ा बनाने की विधि

मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन लें और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी मिलाते हुए ऐसा घोल तैयार करें, जो चिकना हो. घोल इतना गाढ़ा होना चाहिए जिससे कि पकौड़े आसानी से बन सकें. इस घोल में नमक, अजवाइन, बेकिंग सोडा डाल कर अच्छी तरह मिला लें. अब इस घोल को थोड़ी देर के लिए ढक कर रख दें, ताकि ये थोड़ा फूल जाए. इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें ताकि तेल गर्म हो जाए. गर्म तेल में आधा चुटकी हींग, जीरा डाल कर हल्का सा भूनें. फिर इसमें हरी मिर्च डाल कर हल्‍की आंच पर भूनें. अब इसमें आलू के टुकड़े, अमचूर पाउडर डाल कर आलू को मसलते हुए इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसमें हरा धनिया डाल कर अच्छे से मिला लें और कड़ाही में अच्छे से भून लें. लीजिए तैयार हो गई है आपकी स्टफिंग.

अब बड़ी हरी मिर्च ले चाकू से बीच में एक चीरा लगा लें और मिर्च के सारे बीज निकालकर साफ कर लें. इसके बाद कड़ाही को आंच पर चढ़ाएं और इसमें तेल डालकर गर्म कर लें. अब मिर्च लेकर इसमें आलू की भरावन भर लें और मिर्च के ऊपर भी इस भरावन को लपेट दें. बाकी की मिर्चों को भी इसी तरह भरना है.

जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाए तो मिर्ची वड़ा को बेसन के घोल में डुबोकर इसे मद्धम आंच पर भून लें. जब यह दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे प्लेट में निकाल लें. लीजिए तैयार है आपके गर्मागर्म, स्वादिष्ट तीखे, चटपटे मिर्ची वड़े. इन्‍हें आप खट्टी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिस्पी और चटपटे भरवां मशरूम

क्रिस्पी पनीर नगेट्स

फलाहारी दहीवड़ा

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

Leave a Reply