स्पेशल एग बिरयानी

स्पेशल एग बिरयानी

प्रेषित समय :11:35:30 AM / Fri, May 21st, 2021

बिरयानी खाना हर किसी को पसंद होता है जिसे नॉन वेजिटेरियन बिरयानी खाने में दिक्कत है और वेजिटेरियन बिरयानी खाना पसंद नहीं उनके लिए यह अंडा बिरयानी एक अच्छा ऑप्शन है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हल्की होती है और बनाने में समय की भी बचत होती है। जब बात आती है हैदराबादी अंडा बिरयानी की जिसे बहुत लोग पसंद करते हैं, ठीक उसी तरह यहाँ अंडा बिरयानी बनाने का तरीका बता रहे हैं। इस तरीके से इसे बनाओगे तो बनाने का तरीका नहीं भूलेंगे क्योंकि ज्यादा कंफ्यूज होने से विधि ज्यादा समय तक याद नहीं रहती।

सामग्री

अंडे 8 (उबले हुए)अंडा बिरयानी

बासमती चावल – 500 ग्राम

दही १ कप

फ्राइड प्याज़ २ कप

लहसुन अदरक का पेस्ट 1 चम्मच

फूड कलर थोड़ा सा

२ टमाटर (कटे हुए)

हरी मिर्च 6-7 (लंबी कटी हुई)

तेल 2 बड़े चम्मच

जीरा 1 चम्मच

तेजपत्ते – 2

दालचीनी २ टुकड़े

लॉन्ग 8-10

काली इलायची १

हरी इलायची 4-5

स्टार फूल १

जावित्री १

गरम मसाला १ चम्मच

हल्दी पाउडर १ छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच

पुदीने पत्ते १ कप

हरा धनिया 1 कप

स्वादानुसार नमक

नींबू का रस १ चम्मच

देसी घी १ चम्मच

अंडा बिरयानी बनाने का तरीका

सबसे पहले एक गंज में पानी उबलने के लिए रखें। जब पानी उबालना शुरू हो जाए तब तेजपत्ता, काली इलायची, हरी इलायची, स्टार फूल, जीरा, दालचीनी, लॉन्ग, जावित्री और नमक डालकर पानी में 2 मिनट उबालें ताकि मसालों का फ्लेवर पानी में मिल जाए।

अब छलनी की मदद से मसालों को पानी से अलग कर दें फिर धुले हुए बासमती चावल मिलाएं। चावल को ७०% गलने तक उबाल लें। अब बिरयानी बनाने के लिए मोटे तले का बर्तन में तेल डाल कर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर भूरा होने तक भूनें।

अब हरी मिर्च और कटे हुए टमाटर डालकर सॉफ्ट होने तक पकाएं। जब टमाटर सॉफ्ट हो जाए तब हल्दी, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, फ्राइड प्याज और नमक डालकर 2 मिनट अच्छी तरह मिलाते हुए बने। अब गैस की आंच धीमी करें और दही मिला ले। फिर नींबू का रस डालकर मसालों को पकाएं।

अब धनिया और पुदीना के पत्ते डालकर मिला लें। फिर उबले हुए अंडे डालकर 2 मिनट तक पकाए ताकि अंडे थोड़े फ्राई हो जाए। 

अब आधा गिलास 100ml पानी डालकर 5 मिनट पकाएं। अब गैस की आंच बंद कर दें और इसमें उबले हुए बासमती चावल डाल दें। अब चावल के ऊपर फ्राई प्याज़, एक चम्मच फूड कलर, देसी घी, धनिया और पुदीने के फ्रेश पत्ते डालकर ढक्कन ढकदे।

अब गैस पर मोटे तले वाला तवे के ऊपर बिरयानी का गंज रख दें। अब फुल फ्लेम पर पकाएं। जब तवा गरम हो जाए तब आंच मीडियम करें और 10-12 मिनट के लिए पकने दे।

तय समय बाद गैस बंद कर दें और 10 मिनट के लिए बाजु में रखदे ताकि भाप निकल सके। अब प्लेट में अंडा बिरयानी को आराम से निकाले और नींबू, दही या रायते के साथ सर्व करे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छोले बिरयानी

शाही वेज बिरयानी

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

Leave a Reply