रमेश पवार फिर बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच

रमेश पवार फिर बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच

प्रेषित समय :11:01:29 AM / Fri, May 14th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच रमेश पवार ने एक बार फिर इस टीम की बागडोर संभाल ली है. मदन लाल की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने उनके नाम की सिफारिश की थी. वह डब्ल्यूवी रमन की जगह लेंगे. इस पद के लिए 35 लोगों ने आवेदन दिया था लेकिन फाइनल लिस्ट में 4 पुरुष और 4 ही महिला उम्मीदवार बचे.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 13 अप्रैल को भारत की महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिए दो साल की अवधि के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. पवार ने पहले भी इस टीम को कोचिंग दी है. रमेश ने भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में कुल 6 और वनडे में 34 विकेट झटके हैं. वनडे में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से कुल 163 रन बनाए हैं. उन्होंने अपने करियर में 148 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिनमें कुल 470 विकेट झटके.

बीसीसीआई के विज्ञापन के अनुसार, आवेदक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए अथवा एनसीए लेवल 'सी' प्रमाणित कोच होना चाहिए. किसी प्रतिष्ठित संगठन/ संस्थान से प्रमाणन और न्यूनतम 50 प्रथम श्रेणी मैच खेले होने चाहिए. एक व्यक्ति, जिसके पास न्यूनतम दो सीजन के लिए किसी टी20 फ्रैंचाइजी को कोचिंग देने या एक सीजन के लिए किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने का अनुभव है, वह भी पद के लिए आवेदन कर सकता है.

दिसंबर 2018 में, रमन को भारत की महिला राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. उनके कार्यकाल में भारतीय महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप-2020 के फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब से चूक गई. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने तब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में हार का सामना किया. रमन के कोच पद से हटने के बाद ही रमन ने पदभार संभाला था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल द्रविड़ होंगे श्रीलंका दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के कोच: रिपोर्ट

सुनील छेत्री की बेंगलुरु टीम ने तोड़ा कोविड-19 प्रोटोकॉल, मालदीव के खेल मंत्री ने देश छोड़ने कहा

डबलूटीसी फाइनल के लिये टीम इंडिया की हुई घोषणा, इन खिलाडिय़ों को मिली जगह

कोरोना के कहर के बीच IPL हुआ सस्पेंड, BCCI का बड़ा फैसला, कई टीमों के खिलाड़ी संक्रमित

Leave a Reply