माता-पिता खो चुके बच्चों को सहारा देगी मप्र सरकार, गरीब परिवारों को देगी 5 हजार की पेंशन

माता-पिता खो चुके बच्चों को सहारा देगी मप्र सरकार, गरीब परिवारों को देगी 5 हजार की पेंशन

प्रेषित समय :15:30:13 PM / Thu, May 13th, 2021

भोपाल. कोरोना संक्रमण में जिन बच्चों के सिर पर से माता-पिता का साया छिन गया है, ऐसे बच्चों की अभिभावक अब शिवराज सरकार होगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना संक्रमण में बेसहारा हुए बच्चों के जीवन यापन की जिम्मेदारी उठाने का ऐलान किया है. सीएम शिवराज ने आज बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि कोरोना वायरस में बेसहारा बच्चों का सहारा अब सरकार बनेगी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिन मासूमों के सिर से माता-पिता का साया उठ गया है उनकी जिम्मेदारी अब सरकार उठाएगी. ऐसे परिवारों को हर महीने ₹5000 की पेंशन दी जाएगी, जिस घर में कोई कमाने वाला नहीं है. जिन बच्चों के सिर से कोरोना माता पिता का का साया छीना है, उन बच्चों की मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था भी सरकार करेगी.

सीएम शिवराज ने ऐलान किया है कि ऐसे सभी परिवारों को मुफ्त राशन भी दिया जाएगा. यदि कोई परिवार सरकार की योजना में पात्रता सूची में नहीं आता है, उसके बाद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. साथ ही सरकार ने फैसला किया है जिन लड़कियों के परिवार पर कोरोना का कहर बरपा है ऐसी लड़कियों को सक्षम बनाने के लिए सरकार अपनी गारंटी पर बिना ब्याज का ऋण मुहैया कराएगी. ताकि, वह अपना काम धंधा शुरू कर सकें.

दरअसल प्रदेश में कई ऐसे मामले सामने आए हैं. जिसमें कोरोना का कहर ने हंसते खेलते परिवारों को बिखेर दिया है. कुछ मासूमों के सिर से माता पिता का साया भी कोरोना ने छीन लिया है. ऐसे में जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए ऐसे बच्चों का सहारा बनने के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाने की पहल की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply