जियो ने एयरटेल को छोड़ा पीछे, 15 महीने बाद वोडाफोन ने जोड़े ग्राहक

जियो ने एयरटेल को छोड़ा पीछे, 15 महीने बाद वोडाफोन ने जोड़े ग्राहक

प्रेषित समय :10:39:27 AM / Thu, May 13th, 2021

रिलायंस जियो ने आखिरकार एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस जियो ने इस साल फरवरी में एयरटेल से कहीं ज्यादा मोबाइल फोन यूजर्स को जोड़ा है। इससे पहले, नए ग्राहक जोड़ने के मामले में एयरटेल लगातार 6 महीने रिलायंस जियो से आगे रही है। वहीं, वोडाफोन-आइडिया (अब Vi) ने 15 महीनों में पहली बार नए यूजर्स जोड़े हैं। यह बात टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई के डेटा में कही गई है।

रिलायंस जियो ने जोड़े 42.6 लाख ग्राहक

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के डेटा के मुताबिक, रिलायंस जियो ने फरवरी 2021 में 42.6 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर्स हासिल किए। वहीं, एयरटेल ने 37.3 लाख नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा। जबकि लगातार अपने ग्राहक खो रही वोडाफोन-आइडिया ने इस साल फरवरी में 6.5 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है। वोडाफोन ने 15 महीने बाद नए ग्राहक जोड़ने में सफलता पाई है। मोबाइल नेटवर्क पर ऐक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या दिखाने वाले प्रमुख मानक विजिटर लोकेशन रजिस्टर (VLR) के मुताबिक, एयरटेल के 97.47 फीसदी यूजर्स ऐक्टिव रहे। वहीं, वोडाफोन-आइडिया और जियो के लिए यह आंकड़ा क्रमशः 90.61 फीसदी और 78.16 फीसदी रहा।

मार्च तिमाही तक जियो के पास 42.62 करोड़ सब्सक्राइबर्स

रिलायंस जियो ने हाल में कहा है कि उसने 42.62 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ जनवरी-मार्च तिमाही खत्म की है। वहीं, दिसंबर आखिर में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 30.8 करोड़ और 26.98 करोड़ थी। दोनों ही टेलिकॉम कंपनियों ने अभी मार्च तिमाही के अपने आंकड़े घोषित नहीं किए हैं। एक्सिस कैपिटल का मानना है कि एयरटेल ने जनवरी-मार्च तिमाही में 1.4 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ा होगा। वहीं, वोडाफोन-आइडिया के पाले से करीब 18 लाख ग्राहक बाहर गए होंगे।  

कस्टमर मार्केट शेयर में भी बढ़ोतरी

टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई के डेटा से पता लगता है कि रिलायंस जियो और एयरटेल का कस्टमर मार्केट शेयर भी बढ़ा है। जियो का कस्टमर मार्केट शेयर 35.43 से बढ़कर 35.54 फीसदी हो गया है। वहीं, एयरटेल का कस्टमर मार्केट शेयर 29.72 फीसदी से बढ़कर 29.83 फीसदी पहुंच गया है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WhatsApp यूजर्स को राहत, कंपनी ने प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़ा फैसला लिया वापस

jio, Airtel और Vi यूजर्स को सरकार दे रही तीन माह का फ्री रिचार्ज?

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल मैप्स में शामिल हुआ डार्क थीम फीचर

Twitter में जुड़ा एक और फीचर, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Spaces लॉन्च

बीएसएनएल यूजर्स को मिल रहा फ्री सिम कार्ड और 75 रुपये वाला प्लान वाउचर

Leave a Reply