पीएम केयर फंड से डीआरडीओ के 1.50 लाख यूनिट ऑक्सीकेयर सिस्टम को खरीदी की मंजूरी

पीएम केयर फंड से डीआरडीओ के 1.50 लाख यूनिट ऑक्सीकेयर सिस्टम को खरीदी की मंजूरी

प्रेषित समय :15:38:25 PM / Wed, May 12th, 2021

नई दिल्ली. एंटी कोविड ड्रग के बाद अब डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन मरीजों की ऑक्सीजन की समस्या को भी सुलझाने तैयार है. खबर है कि पीएम केयर फंड ने डीआरडीओ की तरफ से तैयार किए गए ऑक्सीकेयर सिस्टम को मंजूरी दे दी है. जल्द ही इसकी सप्लाई प्रक्रिया शुरू हो सकती है. बुधवार को डीआरडीओ ने इस बात की जानकारी दी है. खास बात है कि संस्था के कोविड ड्रग  2-deoxy-D-glucose (2-DG)   को हाल ही में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है.

समाचार के मुताबिक, पीएम केयर्स फंड ने डीआरडीओ के विकसित किए ऑक्सीकेयर सिस्टम के 1 लाख 50 हजार यूनिट्स के खरीद की मंजूरी दे दी है. इसकी कीमत 322.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. यह एक  SpO2   आधारित ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम है, जो ऑक्सीजन को नियंत्रित करता है, जो महसूस किए  SpO2   स्तर के आधार पर मरीज तक ऑक्सीजन पहुंचाता है.

इस डील में हृक्रक्चरू मास्क के साथ 1 लाख मैन्युअल और 50 हजार ऑटोमैटिक ऑक्सीकेयर सिस्टम खरीदे जा रहे हैं. डीआरडीओ की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि ऑक्सीकेयर सिस्टम  SpO2   स्तर के आधार पर सप्लीमेंटल ऑक्सीजन पहुंचाता है और मरीज को हाइपॉक्सिया से बचाता है. डीआरडीओ ने जानकारी दी है कि इस सिस्टम को बेंगलुरु स्थित डिफेंस बायो-इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रो मेडिकल लैबोरेट्री ने ऊंचाई पर तैनात सैनिकों के लिए तैयार किया था. बताया गया है कि यह सिस्टम फील्ड पर ऑपरेशन्स को पूरा करने के लिए तैयार की गई है और मजबूत है.

ऑक्सीकेयर सिस्टम की खरीद का फैसला ऐसे समय में किया गया है, जब देश के कई बड़े शहरों में ऑक्सीजन की किल्लत की खबरें आ रही हैं. बताया जा रहा है कि सिस्टम खरीदने का यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक हाई-लेवल मीटिंग में लिया गया है. इस दौरान पीएम मोदी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि ज्यादा मामलों वाले राज्यों में इन ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स को जल्द से जल्द पहुंचाया जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के सरोज अस्पताल में कोरोना का कहर, 80 कर्मचारी पॉजिटिव

फिर होगा मौसम में बदलाव: वहीं पहाड़ी इलाकों में हो रही है भारी बारिश-बर्फबारी (फ्रंट हैडलाइन, दिल्ली बैनर)

दिल्ली में भी एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां

Leave a Reply