अंगूरी रसमलाई

अंगूरी रसमलाई

प्रेषित समय :12:30:53 PM / Mon, May 10th, 2021

मीठा शायद ही कोई हो जिसे पसंद न हो. यही वजह है कि अक्‍सर हम बाहर से मिठाई मंगाते हैं तो कभी खुद घर पर भी बनाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस बार घर पर कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकती है रसमलाई. इसके अलग टेस्‍ट की वजह से इसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. तो इस बार आप घर पर अंगूरी रसमलाई ट्राई कीजिए. यह रसमलाई नॉर्मल रसमलाई से थोड़ी अलग होती है, क्‍योंकि इसमें छैना के छोटे-छोटे बॉल्‍स डाले जाते है. अंगूरी रसमलाई एक मशहूर उत्तर भारतीय मिठाई है. इसका जायका सबको अच्‍छा लगता है. फिर चाहे त्‍योहार हो या फिर स्‍वाद में लगाना हो मीठे का तड़का, तो आइए जानें अंगूरी रसमलाई बनाने का आसान तरीका-

सामग्री

दूध- डेढ़ लीटर

कंडेंस्ड मिल्क- 1/3 कप

नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच

चीनी-1 कप

इलायची- 4

केसर- 1 चुटकी

गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता

विधि

अंगूरी रसमलाई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पैन में दूध गर्म करना होगा. फिर इसमें एक उबाल आने के बाद नींबू का रस मिलाएं और दूध को गाढ़ा होने दें. एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल दें और नींबू के रस से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी से धो लें. आपका छैना तैयार है. दूसरी तरफ, बचे हुए एक लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें. फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें. अब छैना को सॉफ्ट आटे की तरह गूंधें. फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं.

फिर एक पैन में चार कप पानी गर्म करें और इसमें डेढ़ कप चीनी डालें. इसे उबाल लें. जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और कुछ मिनट तक पकने दें. कुछ मिनटों के बाद, बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था. आपकी अंगूरी रसमलाई तैयार है. अब इसे 5-6 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें और दिवाली पर इसका मजा लें. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

जिंजर गार्लिक पनीर

Leave a Reply