रांची में घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशन्स

रांची में घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशन्स

प्रेषित समय :12:30:04 PM / Sun, May 9th, 2021

झारखंड की राजधानी रांची प्रदेश का तीसरा सबसे प्रसिद्ध शहर है। रांची को झरनों का शहर कहकर भी पुकारा जाता है। यह शहर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। साथ ही यह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का गृह नगर भी है। इसके अलावा, पर्यटन के लिए रांची भी जाना जाता है। इस शहर के आसपास घूमने के लिए कई परफेक्ट डेस्टिनेशन्स हैं। हर साल काफी संख्या में पर्यटक रांची घूमने आते हैं। अगर आपको रांची की इन खूबसूरत जगहों के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

रांची से महज 40 किलोमीटर दूरी पर दसम जलप्रपात स्थित है। यह रांची में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इसका उद्गम स्थल कचनी नदी है। स्थानीय भाषा में दसम का अर्थ जल का जमाव है। काफी संख्या में पर्यटन दसम जलप्रपात घूमने आते हैं।

टैगोर हिल- इस हिल का नाम रविंद्रनाथ टैगोर के नाम पर रखा गया है। इतिहासकारों की मानें तो यह जगह टैगोर की पसंदीदा जगहों में से एक था। यह 300 फ़ीट ऊंचाई पर स्थित है। टैगोर हिल पर्वतारोहियों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

सूर्य मंदिर- यह मंदिर रांची से 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर संगमरमर से निर्मित है। इस मंदिर में 18 पहियों और 7 घोड़ों के रथ पर भगवान सूर्य विराजमान हैं। हर साल 25 जनवरी को सूर्य मंदिर के प्रांगण में मेले का आयोजन किया जाता है।

रांची झील- साल 1842 में रांची झील का निर्माण करवाया गया था। इस झील में बोटिंग की भी सुविधा है। काफी संख्या में पर्यटक रांची झील बोटिंग के लिए आते हैं।

पहाड़ी मंदिर- यह मंदिर समुद्रतल से 2140 फ़ीट ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान शिवजी की प्रतिमा स्थापित है। श्रधालु 300 सीढ़ियां चढ़कर शीर्ष पर पहुंचते हैं और बाबा का दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कम बजट में शॉपिंग के लिए परफेक्ट है हैदराबाद की ये जगहें

कायकिंग के लिए परफेक्ट है गोवा का यह बीच

बंजी जंपिंग के हैं शौक़ीन, तो ये 4 जगहें हैं परफेक्ट

करनाल की ये खूबसूरत जगहें देगी घूमने का पूरा मजा

अभी है राजस्थान घूमने का मौसम, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार जरूर देखें अथिरापल्ली वॉटरफॉल

Leave a Reply