कोरोना काल में कुछ इस तरह फायदा करेगा 'लहसुन का जूस'

कोरोना काल में कुछ इस तरह फायदा करेगा

प्रेषित समय :12:05:50 PM / Sun, May 2nd, 2021

कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और यह पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक है. राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें. वहीं कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है. लोगों से कहा जा रहा है कि वह अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें.

वैसे तो कोरोना काल में कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिनका इस्तेमाल हमारे में जीवन बढ़ गया है. इनमें से एक है लहसुन. कोरोना काल में लोग लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं. आपको पता होगा कि लहसुन खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन का जूस पीने से भी शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं लहसुन का जूस पीने के फायदों के बारे में.

लहसून का जूस पीने के फायदे

-लहसुन के रस की कुछ बूदों में अनार का जूस मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है और यह जल्दी ठीक हो जाती है.

-लहसुन के जूस को शहद और पानी में मिलाकर पीने से अस्थमा रोगियों को काफी फायदा मिलता है.साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

-गले में खरास या खिचखिच होने पर लहसुन के जूस को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करने से काफी राहत मिलती है.

-जिन लोगों को डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या हो ती है वह लहसुन के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन के जूस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को साफ कर लें.

-लहसुन का जूस पिंपल्स पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे पिंपल्स पर लगाकर धोने से काफी फायदा मिलता है.

-महिलाओं के हॉर्मोंस के गड़बड़ी की वजह से होने वाले रोगों में भी लहसुन का जूस काफी मददगार साबित होता है.

-शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में भी लहसुन का जूस फायदा पहुंचाता है. इसके इस्तेमाल से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

-लहसुन का जूस खाने के बाद ही पीना चाहिए. लहसुन को स्किन पर ज्यादा देर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इसका नुकसान भी हो सकता है. इसके अलावा बहुत पुरान लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में एकसाथ ज्यादा लहसुन न खाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे

Leave a Reply