हरियाणा: रेवाड़ी में ऑक्सीजन की कमी से 4 मरीज़ों ने तोड़ा दम, परिजनों का प्रदर्शन

हरियाणा: रेवाड़ी में ऑक्सीजन की कमी से 4 मरीज़ों ने तोड़ा दम, परिजनों का प्रदर्शन

प्रेषित समय :21:29:19 PM / Sun, Apr 25th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच देश में कई राज्यों से ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रही हैं. ऑक्सीजन की किल्लत का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज हरिया हरियाणा में रेवाड़ी के एक प्राइवेट अस्पताल में कथित तौर पर मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के चलते चार मरीजों की मौत हो गई. इससे पहले दिल्ली में भी ऑक्सीजन की कमी के चलते 25 कोरोना संक्रमित मरीज़ अपनी जान गंवा चुके हैं.

रेवाड़ी में हुई इस दर्दनाक घटना के बाद जिला प्रशासन ने मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जांच भी शुरू की है. इस घटना के बाद कोविड अस्पताल की इमारत के बाहर जान गंवाने वाले मरीजों के कुछ रिश्तेदारों ने धरना-प्रदर्शन किया और अस्पताल में ऑक्सीजन की भारी किल्लत का आरोप लगाया.

अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा, तीन मरीजों की मौत आईसीयू में जबकि एक मरीज की मौत वार्ड में हुई. हमारे पास ऑक्सीजन की सीमित आपूर्ति है. हम लगातार प्रशासन को इस बारे में बता रहे हैं. उन्होंने कहा, हम खाली ऑक्सीजन सिलेंडर को दोबारा भरने के लिए वेंडर के पास भेज रहे हैं. सुबह नौ बजे से ही हम अधिकारियों को बता रहे हैं कि हमारे पास अब सीमित ऑक्सीजन उपलब्ध है.

अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन 300 मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत है और अस्पताल में 114 कोविड मरीज भर्ती हैं. इस बीच, नारनौल के उपायुक्त और रेवाड़ी जिला उपायुक्त का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे अजय कुमार ने कहा कि अस्पताल ने ऑक्सीजन की कमी और चार मरीजों की मौत का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि रेवाड़ी के उप संभागीय मजिस्ट्रेट, रेवाड़ी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और वे मरीजों की मौत के कारणों का पता लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अस्पताल की तरफ से ऑक्सीजन की कमी का आरोप लगाया जा रहा है, जबकि प्रशासन की तरफ से ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति की जा रही है.

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से गई थी 25 की जान

दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो रही है. कोरोना संक्रमण की ताज़ा लहर से ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ी है. शुक्रवार और शनिवार की बीच की रात में दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने के चलते 25 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केन्द्र सरकार का सभी बंदरगाहों को ऑक्सीजन, इससे संबंधित उपकरण लाने वाले जहाजों से सभी शुल्क हटाने के निर्देश

पीएम केयर्स फंड से देश में बनेंगे 551 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट, नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत

पंजाब में ऑक्सीजन बचाने की कवायद, लौह व इस्पात उद्योग तुरंत बंद करने के सीएम अमरिंदर ने दिये आदेश

ऑक्सीजन की कमी का असर, दिल्ली एम्स में भी इमरजेंसी सेवा बंद, अस्पताल ने यह कहा

आईटीसी ऑक्सीजन परिवहन के लिए क्रायोजेनिक कंटेनर आयात करेगा, लिंडे इंडिया से किया गठजोड़

केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय, दवा-ऑक्सीजन से हटाया आयात शुल्क, तीन महीने तक मिलेगी छूट

Leave a Reply