वास्तु नियमों की अवहेलना से ही धन संबंधी मामलों में समस्याओं से होता सामना

वास्तु नियमों की अवहेलना से ही धन संबंधी मामलों में समस्याओं से होता सामना

प्रेषित समय :20:21:00 PM / Tue, Apr 20th, 2021

घर के निर्माण से लेकर उसमें रखी हर एक वस्तु से जुड़ी जानकारी वास्तु में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. वास्तु में बताए गए इनके नियमों का पालन कर सकारात्मकता का संचार किया जा सकता हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन किया जा सकता है. वहीँ वास्तु में कई ऐसी चीजें भी बताई गई हैं जिनके कारण आपके जीवन में पैसों की तंगी आने लगती हैं और इन्हें जल्द ठीक ना किया गया तो आप कंगाल भी हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन वास्तु नियमों के बारे में जिनकी अवहेलना पर आपको धन संबंधी मामलों में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

पूजा स्थल पर खंडित मूर्ति

अक्सर देखने में आता है कि मंदिर में रखी हुई तस्वीरें या प्रतिमाएं यदि थोड़ी बहुत टूट या चटक जाती हैं तो भी उन्हें पूजा स्थान पर रखें रहने देते हैं लेकिन वास्तु कहता है कि मंदिर में खंडित मूर्ति रखी होने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है जिससे आपके परिवार में कलह और धन की परेशानी होने लगती है. खंडित मूर्ति यदि मिट्टी की हो तो उसे बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए.

झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. झाड़ू लगाने से कूड़े के साथ घर की नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर हो जाती है लेकिन झाड़ू लगाने से लेकर उसके रख रखाव का भी विशेष ध्यान रखें. झाड़ू कभी भी सूर्यास्त के बाद न लगाएं. इसके अलावा झाड़ू को कभी भी ऐसे स्थान पर नहीं रखना चाहिए, जहां आने वाले लोगों की नजर या पैर लगें. यदि आप झाड़ू को सही तरीके से नहीं रखते हैं तो यह आपके घर में पैसों की तंगी का कारण हो सकता है.

धन की अलमारी का दरवाजा

वास्तु के अनुसार धन रखने की अलमारी या तिजोरी का दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए. यदि आपके घर या कार्यस्थल की तिजोरी या धन रखने की अलमारी का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर खुलता है तो आपके पास सदैव धन की तंगी बनी रहती है. हां तिजोरी या धन रखने की अलमारी को दक्षिण दिशा इस प्रकार से रख सकते हैं कि खोलते वक्त उसका मुख उत्तर की तरफ रहे. उत्तर को कुबेर की दिशा माना गया है. इस दिशा में तिजोरी का दरवाजा खुलने से हमेशा धन की बरकत बनी रहती है.

नल टपकना

कभी कभार हमारे घर में नल से पानी टपकने लगता है लेकिन हम किसी न किसी वजह से इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन इसके कारण आपको धन की तंगी उठानी पड़ती है. ऐसा माना जाता है कि जिस तरह से फालतू जल बहता है उसी तरह से आपके घर से धन बाहर जाता है और आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर लगती है.

घर के मुख्य द्वार पर गंदगी

घर का मुख्य द्वार से न केवल लोगों का आना-जाना होता है बल्कि मुख्य द्वार से ही घर में ऊर्जा का प्रवेश होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर बिल्कुल भी गंदगी नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही ध्यान रखें कि मुख्य द्वार की देहरी कहीं से भी टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए. यदि मुख्य द्वार पर गंदगी हो या फिर कूड़ेदान रखा जाता है तो उसे तुरंत हटा दें अन्यथा धन की किल्लत बनी रहती है. सुबह उठने के बाद हमें सबसे पहले का घर का मुख्य द्वार कुछ देर के लिए खोल देना चाहिए और मुख्य द्वार पर झाड़ू लगाकर पानी डालकर सफाई करनी चाहिए. इससे आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख समृद्धि आती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply